Move to Jagran APP

जल्द आ सकता है रक्षा क्षेत्र से जुड़ी इस कंपनी का IPO, निवेश करने से पहले जान लें कंपनी के बारे में

रक्षा क्षेत्र से जुड़ी कंपनी डेटा पैटर्न इंडिया ने प्रारंभिक शेयर बिक्री के द्वारा बाजार से 600 से 700 करोड़ रुपये हासिल करने के इरादे से सेबी के पास अपने शुरुआती कागजात जमा करा दिए हैं रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी 60 करोड़ रुपये के प्री-IPO प्लेसमेंट पर विचार कर सकती है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Wed, 22 Sep 2021 04:55 PM (IST)Updated: Wed, 22 Sep 2021 05:36 PM (IST)
जल्द आ सकता है रक्षा क्षेत्र से जुड़ी इस कंपनी का IPO, निवेश करने से पहले जान लें कंपनी के बारे में
डेटा पैटर्न (इंडिया) जल्द ही अपना IPO लॉन्च कर सकती है

नई दिल्ली, पीटीआइ। डेटा पैटर्न (इंडिया), ने प्रारंभिक शेयर-बिक्री के जरिए से 600 से 700 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के साथ प्रारंभिक कागजात दाखिल किए हैं। यह कंपनी रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र को इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम की सप्लाई करती है। रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के मसौदे के अनुसार, सार्वजनिक निर्गम में 300 करोड़ रुपये का एक फ्रेश इश्यू और प्रमोटरों और व्यक्तिगत बिक्री वाले शेयरधारकों द्वारा 60,70,675 इक्विटी शेयरों की बिक्री (ओएफएस) शामिल है।

loksabha election banner

ओएफएस में श्रीनिवासगोपालन रंगराजन और रेखा मूर्ति रंगराजन द्वारा 19.67 लाख शेयरों की बिक्री, सुधीर नाथन द्वारा 75,000 तक, जी के वसुंधरा द्वारा 4.15 लाख इक्विटी शेयरों तक और अन्य मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 16.47 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री शामिल है।

चेन्नई स्थित रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी 60 करोड़ रुपये तक के प्री-IPO प्लेसमेंट पर विचार कर सकती है। यदि ऐसा प्लेसमेंट किया जाता है, तो जुटाई गई राशि को नए निर्गम से घटा दिया जाएगा। बाजार सूत्रों के अनुसार, आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) से 600 से 700 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है।

कंपनी का इरादा नए निर्गम से मिली रकम का इस्तेमाल लोन की अदायगी, अपनी कार्यशील पूंजी के वित्तपोषण और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के अलावा अपनी मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन और विस्तार के लिए करना चाहती है।

डेटा पैटर्न को ब्लैकस्टोन के पूर्व प्रमुख मैथ्यू सिरिएक द्वारा फ्लोरिंट्री कैपिटल पार्टनर्स एलएलपी के माध्यम से समर्थित किया जाता है, जिसकी कंपनी में 12.8 फीसद की हिस्सेदारी है।

श्रीनिवासगोपालन रंगराजन और रेखा मूर्ति रंगराजन द्वारा स्थापित, डेटा पैटर्न एक वर्टिकल इंटिग्रेटेड रक्षा और एयरोस्पेस इलेक्ट्रॉनिक्स समाधान प्रदाता है जो स्पेस, एयर, लैंड और समुद्र में आवश्यकताओं को पूरा करता है।

इसके अलावा राडार, अंडरवाटर इलेक्ट्रॉनिक्स/कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट, एवियोनिक्स, छोटे सैटेलाइट, ऑटोमेटेड टेस्ट इक्विपमेंट और तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर, ब्रह्मोस और अन्य संचार और इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सिस्टम को पूरा करने वाले कार्यक्रमों में भी इस कंपनी की भागीदारी है।

डेटा पैटर्न हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड जैसे रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों के साथ-साथ डीआरडीओ जैसे रक्षा और अंतरिक्ष अनुसंधान में शामिल सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम करता है। कंपनी की ऑर्डर बुक पिछले चार वर्षों में 40.72 फीसद की सीएजीआर (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) से बढ़ी है और जुलाई 2021 तक यह 582.30 करोड़ रुपये थी।

वित्त वर्ष 2021 के लिए, परिचालन से कंपनी का राजस्व 226.55 करोड़ रुपये था, जो पिछले वित्त वर्ष में 160.19 करोड़ रुपये था। पिछले वित्त वर्ष के 21.05 करोड़ रुपये की तुलना में इस अवधि में इसका शुद्ध लाभ 55.57 करोड़ रुपये रहा। आईआईएफएल सिक्योरिटीज और जेएम फाइनेंशियल इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.