नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। IPO से कमाई के और मौके भी आ रहे हैं। मई की शुरुआत में पावरग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (इनविट) (powergrid InvIT IPO April 2021) का IPO आया और इसे आखिरी दिन सोमवार तक 4.83 गुना आवेदन मिला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़े के मुताबिक 7,735 करोड़ रुपये के इश्यू में 42,54,25,000 यूनिट के लिये 2,05,40,48,700 बोलियां मिलीं।

इसके अलावा इस फाइनेंशियल ईयर के Q1 में करीब 12 IPO बाजार में दस्‍तक देंगे। बीते साल IPO से 39 हजार करोड़ रुपए का बाजार गुलजार हुआ था। ज्‍यादातर IPO अच्‍छे प्रीमियम पर List हुए।

संस्थागत निवेशकों की श्रेणी के लिए 4.63 गुना बोलियां लगीं जबकि अन्य निवेशकों की श्रेणी में 5.07 गुना बोलियां लगीं। IPO में 4,993.48 करोड़ रुपए के नये शेयर शामिल हैं। वहीं शेयरधारकों ने 2,741.50 करोड़ रुपए की बिक्री पेशकश की गई। पेशकश की कीमत 99 से 100 रुपए प्रति यूनिट थी।

Power Grid Infrastructure Investment Trust का IPO 29 अप्रैल को खुला था। पावर ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (Powergrid Invit) का स्वामित्व Power Grid Corporation of India के पास है। यह किसी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी (public sector company) के इनविट का पहला निर्गम था।

इन कंपनियों का आ सकता है IPO

1; Krishna Institute of Medical Sciences (KIMS) Hospitals भी अपना IPO ला रही है। 700 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए कंपनी ने सेबी के पास प्रारंभिक पेपर दिए हैं। कंपनी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के सबसे बड़े कॉरपोरेट हेल्थकेयर ग्रुप में शामिल है। सेबी के पास फाइल डीआरएचपी के मुताबिक इस इश्यू में 200 करोड़ रुपये के ताजा शेयर शामिल हैं। साथ ही प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारक 21340931 शेयरों की बिक्री करेंगे।

2; Sona BLW Precision Forgings (Sona Comstar) वाहनों के कलपुर्जे बनाने वाली कंपनी है। इसकी 6000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। ब्लैकस्टोन की सहयोगी कंपनी Singapore VII Topco III Pte Ltd 5700 करोड़ रुपये से शेयरों की बिक्री करेगी। कंपनी 1995 में बनी थी। यह गुरुग्राम की प्रमुख ऑटो टेक्नोलॉजी कंपनी है। कंपनी अमेरिका, यूरोप और चीन को भी निर्यात करती है।

3; Aadhar Housing Finance IPO मॉर्टगेज फाइनेंसर है। यह Lower income group की हाउसिंग फाइनेंस जरूरत पूरी करती है. कंपनी 7300 करोड़ रुपये का IPO लाएगी. इसने सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा किए हैं। आधार हाउसिंग फाइनेंस 2010 में बनी थी. यह ब्लैकस्टोन (Blackstone) के निवेश वाली कंपनी है। 

4; Hyderabad Dodla Dairy भी IPO लाने की तैयारी में है। Dodla Dairy के IPO में 50 करोड़ रुपये के शेयर होंगे। कंपनी के प्रमोटर्स इसके जरिए करीब 1 करोड़ के शेयरों की बिक्री करेंगे।

5; Seven Islands Shipping सी बॉर्न लॉजस्टिक्स कंपनी है। इसे 600 करोड़ रुपये के IPO के लिए पहले ही सेबी से मंजूरी मिल चुकी है। इसमें 400 करोड़ रुपये के शेयर शामिल हैं। साथ ही FIH Mauritius Investments 200 करोड़ रुपये के शेयर बेचेगी। मुंबई की इस कंपनी के पास करीब 20 जहाज हैं।

ये IPO भी आएंगे

इन कंपनियों के अलावा Rolex Rings, Paras Defence and Space Technologies, Utkarsh Small Finance Bank, Seaborne Logistics, Arohan Financial Services, Monte Carlo, Seven Islands Shipping, Exxaro Tiles और GoAir का IPO आने की उम्‍मीद है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021