Move to Jagran APP

COVID-19: IOAA ने आउट ऑफ होम विज्ञापन उद्योग के लिए राहत पैकेज की मांग की

IOAA ने अपने पत्र में कहा है कि आउटडोर मीडिया इंडस्ट्री का सालाना कारोबार करीब 5000 करोड़ रुपये का है जो आने वाले वित्त वर्ष में घटकर 2500 करोड़ रुपये पर आ सकता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 25 Apr 2020 03:04 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2020 07:14 PM (IST)
COVID-19: IOAA ने आउट ऑफ होम विज्ञापन उद्योग के लिए राहत पैकेज की मांग की
COVID-19: IOAA ने आउट ऑफ होम विज्ञापन उद्योग के लिए राहत पैकेज की मांग की

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इंडियन आउटडोर एडवरटाइजिंग एसोसिएशन (IOAA) ने कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण वित्तीय संकट का सामना कर रहे देश के आउट ऑफ होम (OOH) विज्ञापन उद्योग के लिए राहत भरे उपायों की मांग की है। संगठन ने इस इंडस्ट्री के वित्तीय बोझ को कम करने के लिए केंद्र सरकार के अधिकारियों, राज्यों के मुख्यमंत्रियों और मुख्य सचिवों, नगर निगमों और MMRDA जैसे संगठनों को पत्र भेजकर जरूरी कदम उठाने का आग्रह किया है।

loksabha election banner

IOAA ने अपने पत्र में कहा है कि आउटडोर मीडिया इंडस्ट्री का सालाना कारोबार करीब 5,000 करोड़ रुपये का है जो आने वाले वित्त वर्ष में घटकर 2,500 करोड़ रुपये पर आ सकता है। संगठन ने कहा है कि इस महामारी की वजह से इस इंडस्ट्री का कारोबार ठप पड़ गया है, जिससे उद्योग को अभूतपूर्व घाटा हो रहा है। IOAA ने कहा है कि इस संकट की वजह से इंडस्ट्री से जुड़े 10 लाख से अधिक लोगों की आजीविका प्रभावित हुई है। 

IOAA ने OOH उद्योग को वर्तमान संकट से उबारने के लिए सरकार से इन उपायों की घोषणा करने का आग्रह किया हैः

1. किसी भी रूप में लगने वाले 'विज्ञापन कर' को समाप्त किया जाए।

2. वित्त वर्ष 2020-21 में कम-से-कम 50 फीसद लाइसेंस फीस को माफ किया जाए।

3. संगठन ने वित्त वर्ष 2020-21 के जीएसटी के भुगतान को अगले वित्त वर्ष तक के लिए टालने का आग्रह किया है। 

4. आउटडोर मीडिया से जुड़ी सभी तरह की निविदा और नीलामी को सितंबर 2020 तक टाल दिया जाए और पहले से निर्गत लाइसेंस को इस अवधि तक जारी रखा जाए। 

5. कोविड-19 से प्रभावित ऐसे लोगों की सैलरी पर होने वाले खर्च को सरकार कवर करे जो काम पर नहीं लौट पा रहे हैं।

6. संगठन ने इस महामारी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है ताकि सभी तरह के कॉन्ट्रैक्ट के संदर्भ में फोर्स मेजर लागू हो सके। 

OOH उद्योग से जुड़ी दिक्कतों को लेकर केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ वार्ता शुरू करने के लिए IOAA उद्योग मंडल PHD Chamber of Commerce के साथ मिलकर काम कर रहा है। 

IOAA ने अपने पत्र में यह भी रेखांकित किया है कि OOH इंडस्ट्री सार्वजनिक संदेशों के प्रसार के लिए किस प्रकार सशक्त माध्यम का काम करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.