नई दिल्ली, रायटर। जेरेमी फोंग यूएस क्रिप्टो लोनदाता कंपनी सेल्सियस में अपनी डिजिटल करेंसी होल्डिंग्स से डबल डिजिट की ब्याज दरों के साथ अच्छी अर्निंग कर रहे थे। सेंट्रल इंग्लिश शहर डर्बी में रहने वाले 29 वर्षीय सिविल एयरोस्पेस में काम करने वाले जेरेमी फोंग ने कहा कि मैं प्रति सप्ताह 100 डॉलर की अच्छी कमाई कर रहा था, उस कमाई से मैं अपने कई खर्च निकाल लेता था। लेकिन, क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrencies) में आई गिरावट के बाद उनका पोर्टफोलियो लगभग एक चौथाई हो गया है।

न्यू जर्सी (यूनाइटेड स्टेट्स) स्थित क्रिप्टो लोनदाता ने पिछले हफ्ते अपने 1.7 मिलियन निवेशकों को बाजार की स्थितियों का हवाला देते हुए पैसा निकालने से रोक दिया था। इस साल हुए क्रिप्टो के उतार-चढ़ाव ने निवेशकों को बिकवाली करने के लिए और बढ़ावा दिया है। क्रिप्टोकरेंसी की पेपर वैल्यू कम होने के बाद फोंग की लॉन्ग टर्म क्रिप्टो होल्डिंग्स अब लगभग 30 फीसद से कम हो गई है। निश्चित रूप से यह एक बहुत ही असहज स्थिति है। उन्होंने रायटर को बताया कि मेरा मन सेल्सियस से सारा निवेश निकाल लेने का है।

दिसंबर 2020 के बाद पहली बार आई ऐसी गिरावट

सेल्सियस को यह झटका पिछले महीने दो अन्य प्रमुख कारणों के बाद लगा, जब उच्च दर महंगाई और बढ़ती ब्याज दरों के बाद स्टॉक्स और अन्य असेट्स में बिकवाली तेज हो गई। इसका बुरा असर क्रिप्टोकरेंसीज पर भी पड़ा। दिसंबर 2020 के बाद पहली बार 18 जून को बिटकॉइन 20,000 डॉलर से नीचे गिर गया।

कभी क्रिप्टो में निवेश न करने की खाई कसम 

इस साल बिटकॉइन लगभग 60 फीसद के नीचे है। कुल क्रिप्टो बाजार नवंबर में रिकॉर्ड 3 ट्रिलियन डॉलर से घटकर लगभग 900 बिलियन डॉलर तक गिर गया है, जो एक रिकॉर्ड गिरावट है। इससे क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वाले लोगों को बड़ा झटका लगा है। इस गिरावट ने दुनिया भर के निवेशकों को एक बड़ा सदमा लगा है। कई निवेशक सेल्सियस कंपनी पर भी नाराज हैं। कई लोग तो ऐसे हैं, जिन्होंने फिर कभी क्रिप्टो में निवेश न करने की कसम खाई है। कुछ लोग फोंग की तरह फ्रीव्हीलिंग सेक्टर की मजबूत निगरानी चाहते हैं।

Edited By: Sarveshwar Pathak