Move to Jagran APP

एयरटेल अफ्रीका को निवेशकों से मिली 1.25 अरब डॉलर निवेश की प्रतिबद्धता

वारबर्ग पिंक और सॉफ्टबैंक ग्रुप इंटरनेशनल सहित छह ग्लोबल निवेशकों ने एयरटेल अफ्रीका में 1.25 अरब डॉलर का निवेश करने की सहमति दी है

By Pramod Kumar Edited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 08:29 AM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 08:29 AM (IST)
एयरटेल अफ्रीका को निवेशकों से मिली 1.25 अरब डॉलर निवेश की प्रतिबद्धता
एयरटेल अफ्रीका को निवेशकों से मिली 1.25 अरब डॉलर निवेश की प्रतिबद्धता

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वारबर्ग पिंकस, टेमासेक, सिंगटेल और सॉफ्टबैंक ग्रुप इंटरनेशनल सहित छह ग्लोबल निवेशकों ने एयरटेल अफ्रीका में 1.25 अरब डॉलर (डॉलर के मौजूदा मूल्य पर 9,100 करोड़ रुपये से ज्यादा) का निवेश करने की सहमति दी है। कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि इस निवेश के लिए वह आईपीओ लाएगी और इसके तहत कोई भी मौजूदा शेयरधारक अपने शेयर नहीं बेचेगा।

prime article banner

भारती एयरटेल की ब्रिटेन में सूचीबद्ध सहायक शाखा ने कहा कि निवेश का उपयोग कंपनी के करीब पांच अरब डॉलर के कर्ज को घटाने में किया जाएगा। इसके साथ ही बाकी रकम का उपयोग कंपनी अपने परिचालन को विस्तार देने में करेगी। एयरटेल अफ्रीका ने एक बयान में कहा कि छह प्रमुख ग्लोबल निवेशकों ने 1.25 अरब डॉलर निवेश करने की मंजूरी दी है। इस निवेश के बाद कंपनी का मूल्य करीब 4.4 अरब डॉलर हो जाएगा।

हाल के वर्षो में एयरटेल अफ्रीका का कारोबारी प्रदर्शन काफी सुधरा है। इस कंपनी ने पिछली कुछ तिमाहियों में भारती एयरटेल के समेकित वित्तीय प्रदर्शन पर भारत में जारी कड़े टैरिफ वार के असर को कम करने में मदद की है। एयरटेल अफ्रीका के एमडी और सीईओ रघुनाथ मांडवा ने कहा कि प्रस्तावित आइपीओ में ग्लोबल निवेशकों ने निवेश का वादा किया है। इससे स्पष्ट तौर पर एयरटेल अफ्रीका की कारोबारी रणनीति, विकास तथा लाभ कमाने की क्षमता में उनके भरोसे का पता चलता है।

भारती एयरटेल के शेयर करीब 11 फीसद उछले

भारती एयरटेल के अफ्रीकी कारोबार को बड़े वैश्विक निवेशकों का विश्वास मिलने से बुधवार को कंपनी के शेयरों में करीब 11 फीसद का उछाल दर्ज किया गया। बीएसई पर कंपनी के शेयर 10.79 फीसद उछल कर 316.75 रुपये पर बंद हुए। शेयरों में इस उछाल से कंपनी का बाजार पूंजीकरण 12,332.65 करोड़ रुपये बढ़कर 1,26,617.65 करोड़ रुपये का हो गया।

टेलीकॉम के बुरे दिनों का अभी अंत नहीं : मूडीज

दूरसंचार क्षेत्र में चल रहे संकट का निकट अवधि में पूर्ण समाधान नहीं दिख रहा है। हालांकि कंपनियों के विलय से लंबी अवधि में कुछ राहत मिलने की उम्मीद दिख रही है। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने बुधवार को एक रिपोर्ट में कहा कि विलय से लंबी अवधि में बाजार में तीन-चार खिलाड़ी रह जाएंगे, जिसमें प्राइसिंग का माहौल बेहतर रहेगा, लेकिन निकट अवधि में प्रति ग्राहक औसत आय में बढ़ोतरी की कोई संभावना नहीं है।

एरिक्सन व बीएसएनएल में 5-जी के लिए करार

दूरसंचार उपकरण निर्माता कंपनी एरिक्सन ने बुधवार को कहा कि उसने सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के साथ करार किया है। इसके तहत दोनों कंपनियां कृषि और शिक्षा जैसे क्षेत्रों और खासकर ग्रामीण इलाकों में 5-जी तकनीक के उपयोग की संभावनाएं तलाशेंगी। कंपनियां 5-जी तकनीक और उद्योग के ट्रेंड पर अपनी विशेषज्ञता भी साझा करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.