नई दिल्ली, पीटीआइ। शेयर बाजार लगातार चार सत्र में गिरावट के बाद मंगलवार को भारी बढ़त के साथ बंद हुआ। इससे निवेशकों की संपत्ति में एक दिन में कुल-मिलाकर दो लाख करोड़ रुपये से अधिक की वृद्धि हुई। सप्ताह के दूसरे कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 748.31 अंक यानी 2.03 फीसद की उछाल के साथ 37,687.91 अंक पर बंद हुआ। मजबूत लिवाली भावना की वजह से बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण मंगलवार को 2,08,395.53 करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ 1,48,23,563.81 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।  

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध विभाग के प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ''आरबीआई द्वारा एचडीएफसी बैंक के नए सीईओ के नाम को मंजूरी दिए जाने की वजह से पैदा हुई सकारात्मक धारणा के कारण भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। निजी बैंक और RIL के शेयरों में तेजी से प्रमुख सूचकांकों को मजबूती मिली। वैश्विक संकेत मुख्य रूप से सकारात्मक हैं और अमेरिका के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से जुड़े बेहतर आंकड़ों से बाजार को बढ़त मिली।'' 

(यह भी पढ़ेंः जानिए कौन हैं शशिधर जगदीशन, जो होंगे देश के सबसे बड़े निजी बैंक HDFC Bank के अगले CEO और MD)   

सेंसेक्स पर रिलायंस इंडस्ट्रीड के शेयरों में सबसे अधिक 7.10 फीसद की तेजी देखने को मिली। इसके बाद एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी इंडिया, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयरों में भी बढ़त देखने को मिली।  

आरबीआई द्वारा HDFC Bank के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में शशिधर जगदीशन के नाम को मंजूरी दिए जाने के बाद बैंक के शेयरों में 3.94 फीसद की बढ़त देखने को मिली। वह इस साल अक्टूबर में आदित्य पुरी का स्थान लेंगे, जो पिछले 25 साल से बैंक का नेतृत्व कर रहे हैं। 

बीएसई एनर्जी, फाइनेंस, रियल्टी, बैंकेक्स, ऑटो, हेल्थकेयर और मेटल इंडेक्स में 5.60 फीसद की बढ़त देखने को मिली।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस