Move to Jagran APP

निवेशक इस वक्त का उठा सकते हैं लाभ, इन स्टॉक, फंड में कर सकते हैं निवेश

Investment Tips एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस समय निवेशकों को अपने पोर्टफोलियों को नए सिरे से व्यवस्थित करना चाहिए।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 07:39 PM (IST)
निवेशक इस वक्त का उठा सकते हैं लाभ, इन स्टॉक, फंड में कर सकते हैं निवेश
निवेशक इस वक्त का उठा सकते हैं लाभ, इन स्टॉक, फंड में कर सकते हैं निवेश

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस वैसे तो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या है लेकिन इसकी वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह प्रभावित है। इस संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कई देशों में लॉकडाउन लागू है और इस वजह से औद्योगिक गतिविधियां लगभग ठप पड़ गई हैं। इन संकेतकों की वजह से दुनियाभर के शेयर बाजारों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। भारत के प्रमुख शेयर बाजार Sensex और Nifty भी इससे अछूते नहीं हैं। इन दोनों सूचकांकों में पिछले दो माह में 25-30% की गिरावट देखने को मिली है। इससे निवेशकों में काफी निराशा का माहौल है लेकिन विश्लेषकों की मानें तो इस संकट को भी एक अवसर के तौर पर देखा जा सकता है। इंवेस्टमेंट और टैक्स मामलों के जानकार बलवंत जैन ने कहा कि जो निवेशक लंबे समय से निवेश करना चाह रहे थे लेकिन शेयर बाजारों में तेजी की वजह से नहीं कर पा रहे थे, मौजूदा हालात उनके लिए बिल्कुल मुफीद है।

loksabha election banner

इन स्टॉक्स में कर सकते हैं निवेश

वहीं, SMC Global Securities Ltd. में AVP (Research) सौरभ जैन का मानना है कि वर्तमान परिस्थितियों में निवेशक FMCG, आइटी, हेल्थकेयर, फार्मा और पावर सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में निवेश कर सकते हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि इस वक्त निवेश करते समय सतर्कता बरतनी चाहिए क्योंकि मौजूदा हालात की तुलना 2008-09 के फाइनेंशियल क्राइसिस से नहीं किया जा सकती है। उन्होंने कहा कि 2008-09 का संकट केवल आर्थिक पहलुओं से जुड़ा था बल्कि अभी लोगों की जान से जुड़ा हुआ है। आर्थिक गतिविधियां ठप हैं और डिमांड के साथ-साथ सप्लाई साइड में भी दिक्कत है। हालांकि, फिर भी ऐसे लोग जिनके पास नकदी है और जो निवेश करना चाहते हैं, उनके पास इन सेक्टर्स में निवेश का सही समय है। ऐसे में सौरभ जैन का मानना है कि ऐसे वक्त में बुनियादी रूप से मजबूत स्टॉक में निवेश जारी रखना चाहिए।  

एसेट रिएलोकेशन का वक्त

वहीं, बलवंत जैन का मानना है कि इस समय निवेशकों को अपने पोर्टफोलियों को नए सिरे से व्यवस्थित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह समय एसेट रिएलोकेशन का है। उन्होंने कहा कि इस वक्त निवेशकों को एक ही जगह पर सारी पूंजी लगाने से बचना चाहिए और अपने निवेश पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाइ करना चाहिए। उनके मुताबिक अभी डेट फंड एवं इक्विटी और म्युचुअल फंड में सतर्कता से निवेश करने का समय है। उनके मुताबिक निवेशक SIP के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। 

लांग टर्म फायदे को रखना होगा ध्यान में

विश्लेषकों का मानना है कि इस समय निवेशकों को निकट भविष्य में होने वाले नफा-नुकसान के बारे में ज्यादा सोचने की बजाय लंबी अवधि के फायदे को ध्यान में रखना होगा। उनके मुताबिक इस समय निवेशकों को लांग टर्म इंवेस्टमेंट पर फोकस करना चाहिए क्योंकि हालात जब भी सुधरेंगे आपके निवेश की वैल्यू बढ़ेगी।  

बलवंत जैन का कहना है कि इस समय निवेश करते समय व्यक्तिगत निवेशकों को इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि आने वाले समय में उनके पास पर्याप्त लिक्विडिटी हो क्योंकि कोरोनावायरस की वजह से बहुत से सेक्टर प्रभावित हो सकते हैं और लोगों की नौकरियां भी जा सकती हैं। ऐसे में अगले कुछ माह का कंटिंजेंसी फंड आपके पास होना चाहिए। 

(नोट: ये एक्सपर्ट्स के निजी विचार हैं। ऐसे में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की राय जरूर लें।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.