Move to Jagran APP

PPF, NSC, MIS और अन्य सेविंग स्कीम्स में निवेश हुआ अब और आसान, जानें इन योजनाओं पर अभी मिल रहा है कितना ब्याज

सरकार की ओर से जारी हालिया आदेश के बाद ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग भी पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक की उन सुविधाओं का लाभ हासिल कर पाएंगे जो शहरी क्षेत्र के लोग हासिल कर रहे थे।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 04:51 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 07:25 PM (IST)
PPF, NSC, MIS और अन्य सेविंग स्कीम्स में निवेश हुआ अब और आसान, जानें इन योजनाओं पर अभी मिल रहा है कितना ब्याज
PPF, NSC, MIS और अन्य सेविंग स्कीम्स में निवेश हुआ अब और आसान, जानें इन योजनाओं पर अभी मिल रहा है कितना ब्याज

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), मंथली इनकम स्कीम (Post office MIS), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) और सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) का विस्तार ब्रांच पोस्ट ऑफिस स्तर तक करने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि इन योजनाओं में निवेश का इच्छुक व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की किसी भी शाखा में आसानी से इंवेस्टमेंट कर सकता है। इससे ग्रामीण क्षेत्र में काम कर रही पोस्ट ऑफिस की 1.31 लाख शाखाएं इन योजनाओं को ऑफर कर पाएंगी।  

loksabha election banner

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''गांवों में रह रहे लोगों को भी पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक से जुड़ी ये सभी सुविधाएं मिलेंगे, जो अब तक शहरी क्षेत्रों के लोगों को मिल रही थीं। वे लोग अपने गांव के पोस्ट ऑफिस के जरिए इन लोकप्रिय स्कीम्स में अपनी सेविंग्स जमा करा पाएंगे।'' 

शाखा स्तर के पोस्ट ऑफिस अब तक पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, रेकरिंग डिपोजिट, टाइम डिपोजिट और सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की पेशकश कर रहे थे। सरकार की ओर से जारी हालिया आदेश के बाद ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग भी पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक की उन सुविधाओं का लाभ हासिल कर पाएंगे, जो शहरी क्षेत्र के लोग हासिल कर रहे थे।  

ऐसे में आइए जानते हैं कि इन स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर फिलहाल कितना ब्याज मिल रहा हैः

  • पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर मौजूदा तिमाही में 7.1 फीसद का ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम की मेच्योरिटी की अवधि 15 साल होती है और कोई भी व्यक्ति इस योजना में हर साल 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है। 
  • किसान विकास पत्र पर इस समय 6.9 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। इसकी मेच्योरिटी की अवधि 10 साल चार माह तक की होती है। इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है।  
  • सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश पर इस समय आपको 7.4 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। इस स्कीम के लिए मेच्योरिटी की अवधि 5 वर्ष है। इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है।  
  • नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर 6.8 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। इस योजना में मेच्योरिटी की अवधि पांच साल है। वहीं, निवेश की कोई अधिकतम सीमा सरकार ने निर्धारित नहीं की है। 
  • पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने वाले को 6.6 फीसद की दर से रिटर्न मिलेगा। इस स्कीम की मेच्योरिटी की अवधि पांच साल है। सिंगल अकाउंट होल्डर इस स्कीम में अधिकतम 4.50 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। वहीं, ज्वाइंट अकाउंट होल्डर अधिकतम 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.