Move to Jagran APP

क्रिप्टो मार्केट में शॉर्ट टर्म या फिर लॉन्ग टर्म करें निवेश, जानें पूरी डिटेल

क्रिप्टो एसेट्स शॉर्ट टर्म में अस्थिर होते हैं लेकिन जिनकी बुनियाद मज़बूत है ऐसे क्रिप्टो लॉन्ग टर्म में (लंबी अवधि) में अच्छा परफॉर्म करते हैं। सबसे अच्छे क्रिप्टो एक्स्चेंजेस को पहचानना कीमतों को प्रभावित करने वाली खबरों पर ध्यान रखना इसके लिए विस्तृत रिसर्च की आवश्यकता होती है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 07 Sep 2022 10:43 AM (IST)Updated: Wed, 07 Sep 2022 10:43 AM (IST)
क्रिप्टो मार्केट में शॉर्ट टर्म या फिर लॉन्ग टर्म करें निवेश, जानें पूरी डिटेल
Photo Credit - Crypto Market File Photo

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क. क्रिप्टो मार्केट में निवेश को लेकर काफी हलचल देखी जा रही है। क्रिप्टो मार्केट में निेवेश को लेकर लोग कंफ्यूज हैं कि वो शार्ट टर्म या फिर लॉन्ग टर्म निवेश करें। इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए दैनिक जागरण ने ज़ेबपे के सीईओ अविनाश शेखर के साथ बातचीत की, जो इस प्रकार है..

loksabha election banner

क्रिप्टो निवेश में निवेशक को सिखाना बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसके बारे में आपकी क्या राय है?

पहले निवेश सिर्फ स्टॉक्स, बैंक एकाउंट्स, सोने, रियल एस्टेट और बांड्स तक सीमित थे। आज के दौर में क्रिप्टो एसेट्स ने लोकप्रियता हासिल की है। पिछले कुछ सालों में क्रिप्टो एसेट्स में निवेश काफी तेज़ी से बढ़ रहा है, ऐसे में निवेशकों को इस उद्योग की बारीकियों के बारे में सचेत करना ज़रूरी है।

क्रिप्टो एसेट्स शॉर्ट टर्म में अस्थिर होते हैं, लेकिन जिनकी बुनियाद मज़बूत है ऐसे क्रिप्टो लॉन्ग टर्म में (लंबी अवधि) में अच्छा परफॉर्म करते हैं। सबसे अच्छे क्रिप्टो एक्स्चेंजेस को पहचानना, कीमतों को प्रभावित करने वाली खबरों पर ध्यान रखना इसके लिए विस्तृत रिसर्च की आवश्यकता होती है। निवेश करने से पहले मार्केट को समझना और अपना खुद का रिसर्च करना बहुत ज़रूरी होता है। अगर आपके पास सही जानकारी है तो आप डर की वजह से बेचना टाल सकते हैं, मार्केट में सही समय को पहचानने के कौशल विकसित कर सकते हैं और सही समय पर खरीदारी और बिक्री करके अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं। ज़ेबपे पर हम यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रयास करते हैं कि निवेशकों को सही जानकारी और सही उपकरण मिलें ताकि वह जानकारीपूर्ण निर्णय ले सकें।

आज क्रिप्टो में निवेश करते समय निवेशक को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

निवेश के प्रति दीर्घकालिक दृष्टिकोण निवेशकों को अस्थिरता से बचने में मदद कर सकता है। साथ ही ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के उपयोग में इज़ाफ़ा कई उद्योगों में बदलाव लेकर आएगा। इन प्रौद्योगिकियों की यूज़ केसेस बहुत बड़ा बदलाव लाने में सक्षम हैं और निवेशक को इन प्रौद्योगिकियों को शक्ति प्रदान करने वाले, बुनियादी रूप से मज़बूत क्रिप्टोज़ पर नज़र रखनी चाहिए।

हम सभी क्रिप्टो निवेशकों को सलाह देते हैं कि वह खरीदने/बेचने के बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले पूरी लगन से, यथोचित परिश्रम करें। किसी भी कॉइन पर पोज़िशन कब लेनी है इसके बारे में निवेशकों के पास सुस्पष्ट योजना होनी चाहिए। ज़ेबपे ब्लॉग्स, ट्रेड रिपोर्ट्स और साप्ताहिक न्यूज़लेटर में क्रिप्टो के बारे में खबरों को कवर किया जाता है। निवेशक इन सभी को बढ़कर, सोच-समझकर अपने निर्णय ले सकते हैं।

क्रिप्टो पर कंसल्टेशन पेपर से आपकी क्या उम्मीदें हैं?

निवेशकों के बचाव, पूरे उद्योग में सबसे अच्छी प्रथाओं को लागू करना, क्रिप्टो में घोटालों को रोकना और हर सेक्टर में नवाचार को बढ़ावा देने का मार्ग इससे खुलेगा। हमारा अनुमान है कि सरकार एक संतुलित, आधुनिक विचारधारा वाला रवैया अपनाएगी जिसमें सभी हितधारकों के बारे में सोचा जाएगा।

कुछ समय से क्रिप्टो का शीतकाल चल रहा है। एक विशेषज्ञ होने के नाते आप क्या सोचते है कि इस बेर फेज़ से बाहर निकलने की उम्मीद कब कर सकते हैं?

इस साल की शुरूआत से क्रिप्टो की कीमतों में उतार-चढाव आ रहे हैं। किसी भी नए एसेट वर्ग के साथ, यह अस्थिरता एक सामान्य बात है। पिछली बार बैर मार्केट जो हमने देखे वह आमतौर पर कुछ महीनों से दो साल के बीच रहे थे। वर्तमान मंदी प्रणालीगत नहीं है और वैश्विक स्तर पर तरलता की कमी की वजह से आयी है।

हमें उम्मीद है कि जल्द ही अनुकूल नियम बनेंगे। ज़ेबपे में हम आशा करते हैं कि जब वित्तीय बाजारों में तरलता आएगी और निवेशकों का भरोसा वापिस आएगा तब बाजार में सुधार होगा। कानूनी और नीतिगत मोर्चों पर मौजूदा अनिश्चितताओं के बावजूद, यह अनुमान है कि अगले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय और भारतीय क्रिप्टो उद्यमों के लिए फंडिंग बढ़ेगा। क्रिप्टो के विकास में कई फैक्टर्स सहायता कर सकते हैं। इनमें ब्लॉकचेन इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास और निवेशकों की बढ़ती जागरूकता भी शामिल हैं।

जिनमें क्षमता है ऐसे कुछ नए कॉइन्स कौन से हैं? (बुनियादी प्रौद्योगिकी के संदर्भ में क्षमता)

क्रिप्टो स्पेस में ऐसे कई सेगमेंट हैं जिनमें ऍप्लिकेशन्स की एक विस्तृत श्रृंखला है। वेब 3.0, डी-फाई और मेटावर्स यह कुछ सेगमेंट सबसे तेज़ी से बढ़ रहे हैं। कई क्रिप्टो टोकन इन क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देते हैं। इन क्षेत्रों में काफी संभावनाएं हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि निवेशकों को पूरी तरह से, यथोचित परिश्रम करना चाहिए और एक व्यावहारिक दृष्टिकोण रखते हुए खरीद/बिक्री का निर्णय लेना चाहिए। रिसर्च, जागरूकता और विविधीकरण हमेशा निवेशकों को जोखिम कम करने में मदद कर सकते हैं।

क्रिप्टो उद्योग के प्रति आपका दृष्टिकोण क्या है?

कई विकसित देशों में, क्रिप्टो एसेट्स पहले से ही काफी लोकप्रिय हो गए हैं। भारत में भी कई लोगों ने इसे अपनाया है, और हमें विश्वास है कि यह विकास पथ ऊपर की ओर बढ़ता रहेगा। कई जानी-मानी कंपनियां पहले से ही क्रिप्टो एसेट्स में निवेश कर रही हैं और अपने उत्पादों के मार्केटिंग के लिए एन एफ टी का उपयोग कर रही हैं। वेब 3.0, डी-फाई और मेटावर्स जैसे नवाचार जल्द ही हर संगठन की चेकलिस्ट पर हो सकते हैं। आगे जाकर, क्रिप्टो में नवाचारों के बारे में यूज़र्स की सहभागिता और जागरूकता बढ़नी चाहिए। विकास और जागरूकता साथ मिलकर इस उद्योग की वृद्धि का एक ठोस आधार बन सकते हैं।

ज़ेबपे का अब तक का सफर कैसा रहा? ज़ेबपे की लीडरशिप टीम और कंपनी की संस्कृति के बारे में भी हमें बताइए।

ज़ेबपे की शुरूआत 2014 में हुई। बिटकॉइन तक की पहुंच को भारतीयों तक लाने वाले पहले एक्सचेंजेस में से यह एक था। 2020 में क्रिप्टो कानून द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, जिन भारतीयों के पास क्रिप्टो था, उनमें से दो-तिहाई ने अपना पहला बिटकॉइन ज़ेबपे के ज़रिए ख़रीदा था। हमारे प्लेटफार्म पर 50 लाख से ज़्यादा यूज़र्स हैं। हम 130 से भी ज़्यादा देशों में क्रिप्टो ट्रेडिंग का समर्थन करते हैं। पिछले कुछ सालों में हमने 50 लाख से ज़्यादा यूज़र्स और 24 बिलियन डॉलर्स के ट्रेड वॉल्यूम के साथ बहुत बड़ी वृद्धि हासिल की है।

ज़ेबपे में हम हमेशा एजुकेशन-फर्स्ट दृष्टिकोण को अपनाते हैं और यूज़र्स को शॉर्ट-टर्म के बजाय लॉन्ग-टर्म में निवेश की सलाह देते हैं। इससे यूज़र्स अल्पकालिक अस्थिरताओं से बच सकते हैं। कुछ विशेषताएं जो हमें दूसरों से अलग बनाती हैं वह हैं -

क्विक ट्रेड - हमारा क्विक ट्रेड प्लेटफार्म अपनी तरह का अनोखा अखंडित इंटरफेस है जहां यूज़र्स मात्र एक बटन क्लिक करके क्रिप्टो एसेट्स को खरीद और बेच सकते हैं। हमारे पास 100 से ज़्यादा कॉइन्स हैं जिन्हें क्विक ट्रेड के ज़रिए ख़रीदा और बेचा जा सकता है।

ज़ेबपे लेंड - यूज़र्स उनकी क्रिप्टो होल्डिंग्स को निश्चित अवधि के लिए उधार देकर ब्याज कमा सकते हैं।

ज़ेड ब्लॉग्स - क्रिप्टो के बारे में सब कुछ सीखने का वन-स्टॉप समाधान है ज़ेड ब्लॉग्स। हमारे ब्लॉग्स पर अलग-अलग विषयों को शामिल किया गया है, जिनमें क्रिप्टो के बारे में मूलभूत जानकारी, उद्यम में आए नवाचार, सुरक्षा नियमों के बारे में जानकारी और कई अन्य विषय शामिल हैं।

ट्रेड रिपोर्ट्स - हमारे ट्रेड रिपोर्ट्स में क्रिप्टो क्षेत्र की प्रमुख एसेट्स की साप्ताहिक मूवमेंट्स को कवर किया जाता है जिससे ग्राहकों को जानकारीपूर्ण आर्थिक निर्णय लेने में मदद मिलती है।

ज़ेबपे अकाडेमी - यहां क्रिप्टो से जुड़े पहलुओं पर जानकारी देने वाले वीडियो होते हैं। यूज़र्स इन वीडियो को हमारे यूट्यूब और दूसरे सोशल मीडिया हैंडल्स के ज़रिए देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.