Move to Jagran APP

नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस, जल्द होगी गिरफ्तारी

नीरव मोदी पर आरोप है कि उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के नाम पर फर्जी गारंटी पत्र (एलओयू) की मदद से विदेश में लोन की निकासी की है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 02 Jul 2018 11:37 AM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 07:20 AM (IST)
नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस, जल्द होगी गिरफ्तारी
नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस, जल्द होगी गिरफ्तारी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भगोड़े अरबपति कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कार्नर नोटिस जारी कर दिया है। ऐसे में अब अगर नीरव मोदी हवाई यात्रा का प्रयास करेंगे तो उन्हें किसी भी देश में गिरफ्तार किया जा सकता है।

loksabha election banner

इस नोटिस के जरिए देशों से मदद मांगी गई है ताकि वांछित अपराधी को ट्रैक कर उसे गिरफ्तार किया जा सके। नीरव मोदी करीब 13,000 करोड़ रुपये के पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी हैं। घोटाले का भंडाफोड़ होने के बाद से मोदी देश छोड़कर फरार हो चुके हैं।

मोदी ने फर्जी गारंटी पत्र (एलओयू) की मदद से विदेश में लोन की निकासी की है, जिससे पीएनबी को करीब 13,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। पंजाब नेशनल बैंक सरकारी क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। भारत ने तमाम यूरोपीय देशों को पत्र लिखकर अपील की है कि वो नीरव मोदी की ट्रेसिंग में मदद करें।

गौरतलब है कि मोदी पासपोर्ट रद्द होने के बाद भी लगातार एक से दूसरे देश की यात्रा कर रहा है।

इससे पहले फरार नीरव मोदी के खिलाफ विशेष अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को प्रत्यर्पण की कार्रवाई शुरू करने की अनुमति दे दी है। ईडी ने सोमवार को उसके प्रत्यर्पण के संबंध में अर्जी दी थी। नीरव और उसके मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ सरकार की कई एजेंसियां जांच कर रही हैं। सीबीआइ और ईडी ने दोनों के विदेश भागने के बाद उनके खिलाफ दो एफआइआर भी दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें: खाक छान रही थीं एजेंसियां, फ्लैट में आराम फरमा रहा था नीरव मोदी

हांगकांग और दुबई में भी नीरव मोदी ने पीएनबी से लिया था कर्ज!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.