Move to Jagran APP

Irdai ने बीमा कंपनियों को दी संभावित ग्राहकों की वीडियो आधारित KYC करने की अनुमति

बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण इरडा ( Irdai ) ने कहा कि वीआईबीपी ( VBIP ) का उद्देश्य ग्राहक की केवाईसी की प्रक्रिया को सरल बनाना और इसे ग्राहक अनुकूल बनाने के लिए विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म्स का लाभ उठाना है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 07:08 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 08:18 AM (IST)
Irdai ने बीमा कंपनियों को दी संभावित ग्राहकों की वीडियो आधारित KYC करने की अनुमति
यह फोटो इरडा की आधिकारिक वेबसाइट से लिया गया है

नई दिल्ली, पीटीआइ। बीमा क्षेत्र के नियामक इरडा (Irdai) ने सोमवार को जीवन और सामान्य बीमा कंपनियों को संभावित ग्राहकों की वीडियो आधारित पहचान प्रक्रिया (VBIP) के माध्यम से केवाईसी करने की अनुमति दी है। वीबीआईपी वह प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से इस महामारी के दौरान कंपनियों के अधिकारियों को अनिवार्य आवश्यकताओं को ऑनलाइन ही पूरा करने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण इरडा ने कहा कि वीआईबीपी का उद्देश्य ग्राहक की केवाईसी की प्रक्रिया को सरल बनाना और इसे ग्राहक अनुकूल बनाने के लिए विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म्स का लाभ उठाना है।

नियामक ने कहा कि इंश्योरेंस कंपनियां एक आवेदन तैयार कर लाइव वीबीआईपी कर सकती हैं, जिसमें वीडियो के माध्यम से फेस टू फेस सत्यापन कर केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होगी। इरडा ने एक सर्कुलर में कहा, 'इसे  स्थापना/निरंतरता/एक खाता आधारित रिश्ते के सत्यापन या एक व्यक्तिगत ग्राहक अथवा लाभार्थी के साथ किसी दूसरी सेवा के लिए उपयोग किया जा सकता है।'

इरडा ने आगे कहा कि वीबीआईपी के आधार पर उपलब्ध करायी गई सेवा ओर खोले गये सभी खाते केवल बीमा कंपनी द्वारा अच्छे से सत्यापन के बाद ही सक्रिय होने चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रक्रिया की अखंडता बनी हुई है और वह संदेह से परे है।

इरडा ने आगे कहा, ' इसके अलावा सुरक्षा, मजबूती और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुनिश्चित करने के लिए, बीमाकर्ता सॉफ़्टवेयर का उपयोग करेंगे और वीबीआईपी एप्लिकेशन की सुरक्षा ऑडिट करेंगे।'

यह भी पढ़ें(Share Market Investment Tips: इन शेयरों में निवेश कर पा सकते हैं 1,000 फीसद से अधिक का रिटर्न, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.