Move to Jagran APP

इस महीने से फटाफट मिलेगा AADHAAR आधारित e-PAN, जानें क्‍या होगी प्रक्रिया

Aadhaar based e-Pan सरकार इस महीने से आधार डिटेल देने पर तुरंत ऑनलाइन पैन कार्ड जारी करने की सुविधा शुरू करेगी।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 05:23 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 09:04 AM (IST)
इस महीने से फटाफट मिलेगा AADHAAR आधारित e-PAN, जानें क्‍या होगी प्रक्रिया
इस महीने से फटाफट मिलेगा AADHAAR आधारित e-PAN, जानें क्‍या होगी प्रक्रिया

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार इस महीने से आधार डिटेल देने पर तुरंत ऑनलाइन पैन कार्ड जारी करने की सुविधा शुरू करेगी, राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने यह जानकारी दी। बजट 2020-21 में एक सिस्टम शुरू करने का प्रस्ताव किया गया है, जिसके तहत AADHAAR के आधार पर स्थायी खाता संख्या (PAN) को तुरंत ऑनलाइन आवंटित किया जाएगा, इसके लिए आवेदन पत्र को डिटेल भरने की जरूरत नहीं है, इससे पैन के आवंटन की प्रक्रिया और आसान हो जाएगी। यह पूछे जाने पर कि सुविधा कब शुरू की जाएगी, पांडे ने कहा, 'सिस्टम तैयार हो रहा है, इसलिए इस महीने से शुरू हो जाएगी।'

loksabha election banner

यह सुविधा कैसे काम करेगी, इस बारे में उन्होंने कहा कि इसके लिए व्यक्ति आयकर विभाग की वेबसाइट पर जा सकता है और आधार संख्या दर्ज कर सकता है। आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। आधार डिटेल को वेरीफाई करने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल होगा। इसके बाद पैन को तुरंत आवंटित कर दिया जाएगा, इसके बाद व्यक्ति e-PAN कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि करदाता को आवेदन पत्र भरने और उसे कर विभाग में जमा करने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा, इसके अलावा करदाता के आवासीय पते पर पैन कार्ड भेजने की टैक्स विभाग की प्रक्रिया में भी आसानी होगी। बता दें कि सरकार ने पैन-आधार लिंक को अनिवार्य कर दिया है, 30.75 करोड़ से अधिक पैन पहले ही आधार से लिंक किए जा चुके हैं। हालांकि, 27 जनवरी, 2020 तक, 17.58 करोड़ से अधिक पैन को आधार से जोड़ा जाना बाकी है। पैन से आधार को लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2020 है।

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने 2020-21 के बजट भाषण में कहा था कि इस देश में कमाई करने वालों का सम्मान किया जाएगा और जीवन जीने और व्यवसाय करने में आसानी रहे इसके लिए टैक्स विभाग की निष्पक्षता और जानकारी का होना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.