दुबई, ब्लूमबर्ग। दिग्गज तेल कंपनी सऊदी अरामको सऊदी अरब के स्टॉक मार्केट को दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक मार्केट्स की सूची में डालने जा रही है। यह तब होगा, जब अरामको के आईपीओ के बाद बुधवार को इसके शेयरों की ट्रेडिंग शुरू होगी। सऊदी स्टॉक एक्सचेंज ने अरामको के शेयरों के लिए स्थानीय समयानुसार 9:30 से 10:30 के बीच शुरुआती नीलामी रखी है, जो कि सामन्य समय से 30 मिनट ज्यादा है। इसके बाद लगातार ट्रेडिंग जारी रहेगी।

गौरतलब है कि अरामको का आईपीओ दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ रहा है। कंपनी ने इसके जरिए 25.6 बिलियन डॉ़लर जुटाए थे। इसमें 32 रियाल प्रति शेयर की कीमत रखी गई थी। वहीं, कंपनी की वैल्यू 1.7 ट्रिलियन डॉलर आंकी गई। इस तरह इसने माइक्रोसॉफ्ट और एपल को पछाड़ दिया।

डलमा कैपिटल मैनेजमेंट लिमिटेड के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर  Zachary Cefaratti ने कहा, 'ट्रेडिंग के पहले दिन ऐसा लग रहा है कि हम अरामको के लिए 2 ट्रिलियन डॉलर या अधिक की बोली देखेंगे।'

यहां बता दें कि अरामको अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने शेयर को सूचीबद्ध नहीं कर रही है। पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि सऊदी अरामको के IPO दो स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होंगे। कंपनी पहले अपने 5 फीसद शेयरों की बिक्री  IPO से करने वाली थी, इसलिए उस समय 2 फीसद शेयर सऊदी अरब के तडावुल स्टॉक मार्केट में और 3 फीसद शेयर एक विदेशी स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होने वाले थे। इसके बाद अरामको ने स्पष्ट कर दिया था कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में अपने शेयर को सूचिबद्ध करने की उसकी योजना नहीं है।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस