नई दिल्ली, पीटीआइ। क्रिसिल और नैसकॉम की भविष्यवाणी के आधार पर देश में आईटी क्षेत्र में जोरदार तरीके से तरक्की होगी। दरअसल, केरल सरकार की Infopark अधिक आईटी कंपनियों का स्वागत करने के उद्देश्य से बुनियादी ढांचा विकसित कर रहा है। इससे 12,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। Infopark के अनुसार वहां 10 लाख वर्ग फुट का स्पेस विकसित किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि विकास की संभावनाओं को देखते हुए क्रिसिल ने हाल ही में रिपोर्ट दी थी कि COVID-19 महामारी के बीच भारत में आईटी उद्योग इस साल 11 फीसद बढ़ने की उम्मीद है। क्रिसिल एक भारतीय विश्लेषणात्मक कंपनी है जो रेटिंग, रिसर्च, जोखिम और नीति सलाहकार सेवाएं देती है। वहां इस तरह से इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक कंपनियां आकर्षित हों।

Infopark ने बयान में बताया कि कैस्पियन टेकपार्क कैंपस, इंफोपार्क फेज 2 में 2.63 एकड़ भूमि पर तीन टावरों के साथ निर्माण के अंतिम चरण में है। पहला टावर 1.30 लाख वर्ग फुट का स्पेस देगा। यह वर्ष 2022 की पहली तिमाही तक पूरा हो जाएगा। इसमें आईटी, आईटी संबद्ध, कॉरपोरेट और स्टार्टअप कंपनियों के लिए दफ्तर की सुविधाएं होंगी।

वहां एक अन्य महत्वपूर्ण कैम्पस क्लाउडस्केप साइबर पार्क (Cyber Park) डेवलप किया जा रहा है। उसमें छोटे और मझोले आईटी उद्यमों के लिए पूर्ण सुविधाओं के साथ 62,000 वर्ग फुट जगह उपलब्ध होगा। बयान के अनुसार कोच्चि में आईबीएस सॉफ्टवेयर सर्विसेज का अपना आईटी परिसर इंफोपार्क पर काम तेजी से जारी है। पहला चरण इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

Caspian Techpark campus में निर्माण पूरा होने पर कंपनियों के लिए कुल 4.50 लाख वर्ग फुट का क्षेत्र उपलब्ध होगा। यह छोटे और मध्यम आईटी उद्यमों के लिए पूरी तरह से बेहतरीन ऑफिस एरिया होगा। बयान के अनुसार कोच्चि में आईबीएस सॉफ्टवेयर सर्विसेज का अपना आईटी परिसर इंफोपार्क पर काम तेजी से जारी है। पहला चरण इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बनने के बाद कैंपस में 6,000 कर्मचारियों की क्षमता होगी। इस परिसर में एक थिएटर और एक खुली छत वाला कैफेटेरिया होगा।

मौजूदा समय में Infopark में 92 लाख वर्ग फुट का कार्यालय स्थान है जिसमें 61,000 लोग कार्यरत हैं।