Move to Jagran APP

आरबीआई के कार्यालयों के बाहर लंबी लाइन के लिए अपात्र व्यक्ति जिम्मेदार

अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि अपात्र लोग रिजर्व बैंक के बाहर पुराने नोट बदलवाने के लिए लाइन लगा रहे हैं।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 10:55 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 10:58 PM (IST)
आरबीआई के कार्यालयों के बाहर लंबी लाइन के लिए अपात्र व्यक्ति जिम्मेदार
आरबीआई के कार्यालयों के बाहर लंबी लाइन के लिए अपात्र व्यक्ति जिम्मेदार

नई दिल्ली: सरकार ने मंगलवार को जानकारी दी है कि अपात्र लोग रिजर्व बैंक के बाहर पुराने नोट बदलवाने के लिए लाइन लगा रहे हैं और यही लोग केंद्रीय बैंक कार्यालयों में लंबी कतारों के लिए जिम्मेदार हैं। वित्त राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बात कही।

loksabha election banner

उन्होंने राज्य सभा में सवाल का जवाब देते हुए कहा कि चलन से बाहर किए गए नोटों को बदलने के लिए तय किए गए भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालयों के बाहर लंबी कतारें अपात्र व्यक्तियों के आने के कारण है। वो सदन में उस सवाल का जवाब दे रहे थे जिसमें कहा गया था कि क्या सरकार ने आरबीआई के विभिन्न कार्यालयों के बाहर के लोगों की लंबी लाइनें, नोट बदली मं देरी और लोगों के उत्पीड़न पर गौर किया है।

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद पुराने नोट बदलवाने के लिए आरबीआई की ओर से 30 दिसंबर 2016 तक का वक्त दिया था और वहीं जो लोग इस अवधि के दौरान देश के बाहर थे उन्हें अपने पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बदलवाने के लिए 31 मार्च 2017 तक का वक्त दिया गया था। साथ ही विदेश के निवासी भारतीय नागरिकों के लिए यह छूट 30 जून तक है। ये पुराने नोट भारतीय रिजर्व बैंक के मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और नागपुर के कार्यालयों में बदले जा सकते हैं।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.