Move to Jagran APP

उद्योग जगत के संगठन PHDCCI ने पेश की आर्थिक विकास दर को गति देने के लिए 10 सूत्रीय रणनीति

उद्योग जगत के संगठन पीएचडी चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (पीएचडीसीसीआइ) ने देश की आर्थिक विकास दर को गति देने के लिए 10 सूत्रीय रणनीति पेश की है। संगठन ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बजट-पूर्व चर्चा में शनिवार को ऊंची आíथक वृद्धि दर के लिए यह रणनीति सुझाई।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sun, 20 Dec 2020 11:39 AM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 05:31 PM (IST)
उद्योग जगत के संगठन PHDCCI ने पेश की आर्थिक विकास दर को गति देने के लिए 10 सूत्रीय रणनीति
ग्रोथ रेट के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pixabay

नई दिल्ली, आइएएनएस। उद्योग जगत के संगठन पीएचडी चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (पीएचडीसीसीआइ) ने देश की आर्थिक विकास दर को गति देने के लिए 10 सूत्रीय रणनीति पेश की है। संगठन ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बजट-पूर्व चर्चा में शनिवार को ऊंची आíथक वृद्धि दर के लिए यह रणनीति सुझाई। पीएचडीसीसीआइ के प्रेसिडेंट संजय अग्रवाल ने एक बयान में कहा कि रणनीति के तहत खपत और मांग बढ़ाने तथा निजी निवेश को प्रोत्साहित किए जाने पर जोर दिया गया है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें (Investment Tips: नए निवेशक के लिए म्यूचुअल फंड बेहतर है या शेयरों में निवेश? जानिए एक्सपर्ट की राय)

एक बयान में अग्रवाल का कहना था अगले वित्त वर्ष के लिए सरकार को ऐसे कदम उठाने चाहिए जो खपत और मांग बढ़ाने में मददगार साबित हों। इसमें इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को मजबूत करने का सुझाव भी है। पीएचडीसीसीआइ ने कारोबार की लागत घटाने, निर्यात सुगमता, टैक्स संग्रह बढ़ाने और कृषि व ग्रामीण क्षेत्र पर ध्यान देने संबंधी उपायों को भी प्रमुखता से अपनाने का आग्रह किया है।

उद्योग संगठन ने वित्त मंत्री से स्पष्ट आग्रह किया कि अगले वर्ष अप्रैल से शुरू होने वाला वित्त वर्ष पूरी तरह से मांग और उपभोग पर जोर देने वाला होना चाहिए। इसी से उत्पादन, पूंजी विस्तार, निजी निवेश और रोजगार सृजन पर दूरगामी सकारात्मक असर दिखेंगे।

संगठन का कहना है कि इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में निवेश बढ़ाने से भी अर्थव्यवस्था में सकल मांग तेजी से बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि देश का विदेशी मुद्रा भंडार भी इस वक्त अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। ऐसे में सरकार को विदेश से कर्ज लेने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें (SSY, SCSS और PPF जैसी पोस्ट ऑफिस की इन 9 निवेश योजनाओं की जानिए ब्याज दरें, मिलता है गारंटीड रिटर्न)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.