Move to Jagran APP

भारत की ग्रोथ रेट ब्रिक्स देशों में सबसे बेहतर: रिपोर्ट

केपीएमजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2018 की पहली तिमाही में सरकार के कुछ सुधारवादी कदमों ने विकास की गति को धीमा कर दिया था

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 12:53 PM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 12:53 PM (IST)
भारत की ग्रोथ रेट ब्रिक्स देशों में सबसे बेहतर: रिपोर्ट
भारत की ग्रोथ रेट ब्रिक्स देशों में सबसे बेहतर: रिपोर्ट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ रेट अन्य ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रुस, इंडिया,चीन और साउथ अफ्रीका) से बेहतर है। यह अनुमान केपीएमजी की एक हालिया रिपोर्ट में लगाया गया है। गौरतलब है कि बीती तिमाही में भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.2 फीसद पर रही है।

loksabha election banner

क्या कहा गया केपीएमजी की रिपोर्ट में: 'इंडिया सॉर्स हायर (India Soars Higher) नामक शीर्षक से जारी की गई केपीएमजी की रिपोर्ट में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से सुधर रही है और उसका ग्रोथ रेट ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे ब्रिक्स देशों के मुकाबले कहीं ज्यादा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2018 की पहली तिमाही में सरकार के कुछ सुधारवादी कदमों ने विकास की गति को धीमा कर दिया था। हालांकि इसके बावजूद इसके 2018 में अर्थव्यवस्था 7.4 पर्सेंट के स्तर पर बढ़ने की संभावना है, जोकि विकसित अर्थव्यवस्था और दुनिया की अर्थव्यवस्था से अधिक है।

इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारत की आर्थिक स्थिरता को 420 अरब डॉलर (करीब 42000 करोड़) के विदेशी मुद्रा भंडार से और मजबूती मिली है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने केपीएमजी की यह रिपोर्ट पेश की। इस रिपोर्ट में भारत के लिए तेजी से बदलते आर्थिक परिदृश्य से लेकर कुछ राष्ट्रीय प्राथमिकी प्रोग्राम के जरिए हासिल हुई उन्नति पर किए गए गहन विश्लेषण को प्रस्तुत किया गया है।

भारत में केपीएमजी के चेयरमैन और सीईओ अरुण एम कुमार ने बताया, “भारत अब उस दौर की ओर अग्रसर है, जहां उसे लगातार वृद्धि मिल रही है। ऐसी ग्रोथ के लिए कई कारक जिम्मेदार होते हैं, जैसे कि जीएसटी, बैंकरप्सी कोड और इन्फ्रस्ट्रक्चर में इन्वेस्टमेंट पर फोकस। बढ़ती आकांक्षाएं, देश की युवा जनसांख्यिकी और एक वाइब्रेंट कन्ज्यूमर मार्केट भारत को बिजनेस और निवेश का एक महत्वपूर्ण स्थान बनाने का काम करेगा।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.