Move to Jagran APP

आरबीआई की रिपोर्ट में जीडीपी ग्रोथ 7.6 फीसद रहने की उम्मीद

भारतीय रिजर्व बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था की बढ़त की रफ्तार 7.6 फीसद रहने का अनुमान लगाया है। आरबीआई की सालाना रिपोर्ट को मुताबिक अभी महंगाई से राहत की उम्मीद नहीं है, बल्कि अगले कुछ महीनों में और बढ़ने वाली है। वहीं, आरबीआई नेे बैंकों को फटकार लगाई

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2015 10:40 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2015 10:54 AM (IST)
आरबीआई की रिपोर्ट में जीडीपी ग्रोथ 7.6 फीसद रहने की उम्मीद

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था की बढ़त की रफ्तार 7.6 फीसद रहने का अनुमान लगाया है। आरबीआई की सालाना रिपोर्ट को मुताबिक अभी महंगाई से राहत की उम्मीद नहीं है, बल्कि अगले कुछ महीनों में और बढ़ने वाली है। वहीं, आरबीआई नेे बैंकों को फटकार लगाई है। आरबीआई का कहना है कि बैंक ब्याज दरों में कटौती का पूरा फायदा ग्राहकों को नहीं दे रहे हैं। साथ ही बैंकों के बढ़ते एनपीए पर भी आरबीआई ने चिंता जताई है। आरबीआई के मुताबिक 2015-16 में चालू खाते का घाटा 1.5 फीसद के नीचे रहने का अनुमान है।

loksabha election banner

आरबीआई ने सालाना रिपोर्ट में क्षमता से कम अर्थव्यवस्था की बढ़त पर पर चिंता जताई गई है और कहा है कि ग्रोथ की रफ्तार बढ़ाने की जरूरत है। आरबीआई ने बैंकों को फटकार लगाते हुए कहा कि बैंकों को एनपीए काबू में रखने पर जोर देना चाहिए। आरबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्लास्टिक के नोट जल्द बाजार में आएंगे। बैंकों का एनपीए घटाने की जरूरत है और रेगुलेटरी मुद्दों पर जनवरी तक मास्टर डॉक्यूमेंट आएगा। आरबीआई का ग्रोथ की रफ्तार बढ़ाने पर जोर है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.