नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। लगातार तीसरे सत्र भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर बंद हुआ है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 71 अंक की गिरावट के साथ 33703 के स्तर पर और निफ्टी 18 अंक की गिरावट के साथ 10360 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.02 फीसद की कमजोरी और स्मॉलकैप में 0.15 फीसद की बढ़त देखने को मिली है।

बैंकिंग शेयर्स में बिकवाली

सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो आईटी और मेटल शेयर्स को छोड़ सभी सूचकांक लाल निशान में कारोबार कर बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा बिकवाली बैंकिंग शेयर्स में देखने को मिली है। बैंक (0.73 फीसद), ऑटो (0.13 फीसद), फाइनेंशियल सर्विस (0.54 फीसद), एफएमसीजी (0.21 फीसद), फार्मा (0.08 फीसद) और रियल्टी (0.53 फीसद) की कमजोरी दर्ज की गई है।

एमएंडएम टॉप लूजर

निफ्टी में शुमार शेयर्स में से 27 हरे निशान में, 22 गिरावट के साथ और एक बिना किसी परिवर्तन के कारोबार कर बंद हुए हैं। सबसे ज्यादा तेजी अंबूजा सीमेंट, वेदांता लिमिटेड, कोल इंडिया, इंफ्राटेल और एशियन पेंट्स के शेयर्स में हुई है। वहीं, गिरावट एमएंडएम, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक, ऑरो फार्मा और यस बैंक के शेयर्स में हुई है।

करीब 2.15 बजे

मंगलवार के कारोबार में भारतीय शेयर बाजार में बढ़त जारी है। करीब 2.15 बजे प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 106 अंक की बढ़त के साथ 33880 के स्तर पर और निफ्टी 21 अंक की बढ़त के साथ 10399 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.21 फीसद और स्मॉलकैप में 0.37 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है। इस दौरान सबसे ज्यादा खरीदारी मेटल शेयर्स में देखने को मिल रही है।

करीब 9:30 बजे

शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी में ऊपरी स्तर पर दबाव देखने को मिल रहा है। मिलेजुले एशियाई संकेतों के बीच मंगलवार के सत्र में भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ हुई जरूर लेकिन कुछ ही सेंसेक्स में निफ्टी लाल निशान में फिसल गया। करीब 9:30 बजे सेंसेक्स 100 अंक की बढ़त के साथ 33878 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी 27 अंक मजबूत होकर 10405 के स्तर पर है। हाल में ही 2 घोटालों के उजागर होने के बाद सरकारी बैंकों के शेयर में शुरू हुई बिकवाली आज भी जारी है।

नेशनल स्टॉक  एक्सचेंज पर  सरकारी बैंकों वाला इंडेक्स आज भी करीब 1 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। पंजाब नेशनल बैंक के शेयर में सबसे ज्यादा 3.5 फीसद की गिरावट देखने को मिल रही है। इसके अलावा इलाहबाद बैंक और यूनियन बैंक के शेयर भी 3 फीसद नीचे हैं। बैंक ऑफ इंडिया का शेयर 1 फीसद की गिरावट के साथ 122 के स्तर पर आ गया। आपको बता दें कि बीते एक हफ्ते में पंजाब नेशनल बैंक का स्टॉक करीब 30 फीसद तक टूट चुका है। बैंकिंग के अलावा बात करें तो मेटल और आइटी इंडेक्स 1 फीसद की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

दिग्गज शेयरों की बात करें तो निफ्टी के टॉप गेन में वेदांता लिमिटेड, भारती एयरटेल, हिंडाल्को, टाटा स्टील और टीसीएस के शेयर शामिल हैं। वहीं अदानी पोर्ट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, इंफ्राटेल, जी एंटरटेनमेंट और एसबीआई का शेयर सबस ज्यादा गिरावट वाले शेयर हैं।

एशियाई बाजारों से मिलेजुले संकेत
बाजार खुलने से ठीक पहले सिंगापुर निफ्टी करीब 11 अंक की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं एशियाई बाजारों में निक्केई 1 फीसद और कोस्पी 0.60 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। शंघाई और हैंगसैग इंडेक्स में क्रमश: 0.46 और 0.14 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।

सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजार बंद रहे। लेकिन यूरोपीय बाजार के सभी प्रमुख सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए। डैक्स 0.53 फीसद की गिरावट के साथ 12385 के स्तर पर फुटसी 0.64 फीसद की गिरावट के साथ 7247 के स्तर पर बंद हुआ।

By Shubham Shankdhar