Move to Jagran APP

डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ मजबूत, जानिए आपको होंगे कौन से 4 बड़े फायदे

अगर डॉलर कमजोर होता है तो डॉलर के मुकाबले भारत जिन भी मदों में पेमेंट करता है वह भी सस्ते हो जाएंगे

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 09 Mar 2018 12:41 PM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2018 12:55 PM (IST)
डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ मजबूत, जानिए आपको होंगे कौन से 4 बड़े फायदे
डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ मजबूत, जानिए आपको होंगे कौन से 4 बड़े फायदे

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। डॉलर के मुकाबले आज भारतीय रुपए की शुरूआत मजबूती के साथ हुई। शुक्रवार के कारोबार में भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसा मजबूत होकर 65.10 के स्तर पर खुला वहीं दोपहर के 12:30 तक रुपए में और मजबूती देखी गई और यह कुल 6 पैसे की मजबूती के साथ 65.08 के स्तर पर आ गया। आपको बता दें कि गुरुवार के कारोबार में भारतीय रुपया 65.14 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ था। आपको बता दें कि रुपए में आई इस मजबूती का सीधा फायदा देश के आम आदमियों को होता है।

loksabha election banner

जानिए रुपए की मजबूती से आम आदमी को कौन से 4 बड़े फायदे होंगे।

सस्ता होगा विदेश घूमना: रुपए के मजबूत होने से वो लोग खुश हो सकते हैं जिन्हें विदेश की सैर करना काफी भाता है। क्योंकि अब रुपए के मजबूत होने से आपको हवाई किराए के लिए पहले के मुकाबले थोड़े कम पैसे खर्च करने होंगे। फर्ज कीजिए अगर आप न्यूयॉर्क की हवाई सैर के लिए 3000 डॉलर की टिकट भारत में खरीद रहे हैं तो अब आपको कम भारतीय रुपए खर्च करने होंगे।

विदेश में बच्चों की पढ़ाई होगी सस्ती: अगर आपके बच्चे विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं तो रुपए का मजबूत होना आपके लिए एक अच्छी खबर है। क्योंकि अब आपको पहले के मुकाबले थोड़े कम पैसे भेजने होंगे। मान लीजिए अगर आपका बच्चा अमेरिका में पढ़ाई कर रहा है, तो अभी तक आपको डॉलर के हिसाब से ही भारतीय रुपए भेजने पड़ते थे। यानी अगर डॉलर मजबूत है तो आप ज्यादा रुपए भेजते थे, लेकिन अब आपको डॉलर के कमजोर (रुपए के मजबूत) होने से कम रुपए भेजने होंगे। तो इस तरह से विदेश में पढ़ रहे बच्चों की पढ़ाई भारतीय अभिभावकों को राहत दे सकती है।

क्रूड ऑयल होगा सस्ता तो थमेगी महंगाई: डॉलर के कमजोर होने से क्रूड ऑयल सस्ता हो सकता है। यानी जो देश कच्चे तेल का आयात करते हैं, उन्हें अब पहले के मुकाबले (डॉलर के मुकाबले) कम रुपए खर्च करने होंगे। भारत जैसे देश के लिहाज से देखा जाए तो अगर क्रूड आयल सस्ता होगा तो सीधे तौर पर महंगाई थमने की संभावना बढ़ेगी। आम उपभोक्ताओं के खाने-पीने और अन्य जरूरी सामानों की आपूर्ति परिवहन माध्यम से की जाती है, इसलिए महंगाई थम सकती है।

डॉलर में होने वाले सभी पेमेंट सस्ते हो जाएंगे: वहीं अगर डॉलर कमजोर होता है तो डॉलर के मुकाबले भारत जिन भी मदों में पेमेंट करता है वह भी सस्ते हो जाएंगे। यानी यह भी भारत के लिए एक राहत भरी खबर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.