नई दिल्ली (बिजनेस न्यूज)। कई दिनों की लगातार गिरावट के बाद आज रुपये में मजबूती देखी गई। शुक्रवार को एक अमेरिका डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 29 पैसे मजबूत होकर 73.83 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। इससे पहले गुरुवार को बाजार बंद होने से पहले भी रुपये में मामूली मजबूती देखी गई थी। गुरुवार को रुपया 8 पैसे मजबूत होकर 74.12 पर बंद हुआ था। विशेषज्ञों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों में कमी और सरकार के एक्शन में आने के की वजह से रुपये में मजबूती देखी गई है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार ने रुपये में गिरावट को रोकने और सस्ते दामों पर कच्चा तेल खरीदने का प्लान बनाया है। सूत्रों के मुताबिक, भारत और ईरान मिलकर क्रूड के एवज में भुगतान के नए तरीके पर काम कर रहे हैं। 

तेल के दामों में इजाफा जारी

तेल की लगातार बढ़ती कीमतों से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है। आज एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 12 पैसे का इजाफा हुआ है, जबकि डीजल के दाम 28 पैसे बढ़े हैं। आज दिल्ली में पेट्रोल 82.48 रुपये और डीजल 74.90 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

वहीं, मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। यहां पेट्रोल की कीमतों में 12 पैसे और डीजल की कीमतों में 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। अब मुंबई में पेट्रोल की कीमत 87.94 रुपये और डीजल की कीमत 78.51 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इससे पहले गुरुवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 10 पैसे और 27 पैसे प्रति लीटर बढ़े थे, जबकि मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में क्रमश: 9 पैसे और 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी।

Posted By: Pramod Kumar