नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रेलवे इस बार दिवाली और छठ के त्योहारों में होने वाली भीड़ को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए 78 स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से यह खबर सामने आई है। इस साल 7 नवंबर को दिवाली है और 13 नवंबर को छठ पूजा है। विभिन्न राज्यों में काम करने वाले लाखों लोग इस अवसर पर घर जाएंगे। इसलिए विशेष ट्रेन 15 नवंबर तक चलाई जाएंगी। इस दौरान कुल 519 ट्रेनों की ट्रिप शेड्यूल की गई है। इस बाबत रेलवे बोर्ड ने उत्तरी रेलवे को इन विशेष ट्रेनों के टाइमिंग को लेकर आगाह किया है। रेलवे का कहना है कि इस बात का खास ख्याल रखा जाए कि सभी ट्रेनें समय से चलें।

जानकारी के मुताबिक, रेल मंत्रालय ने उत्तरी रेलवे को सभी विशेष ट्रेनों को निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले प्लेटफार्म पर पहुंचने के लिए निर्देश जारी किया है, ताकि यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। रेलवे ने जानकारी दी है कि 2 नवंबर से 13 नवंबर के बीच प्लेटफार्म टिकट नहीं मिलेगा ताकि प्लेटफार्म पर भीड़ न बढ़े और यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने में आसानी हो।

एक बयान में कहा गया है कि सामान्य दिनों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के विभिन्न टर्मिनलों में औसतन 8.5 लाख यात्रियों की आवाजाही होती है, जबकि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इन त्यौहारों के दौरान एक दिन में छह लाख यात्रियों की हलचल होती है।

इसके अलावा सामान्य दिनों में आनंद विहार टर्मिनल से प्रतिदिन लगभग 50,000 यात्रियों का प्रबंध करना होता है, जिनकी संख्या दिवाली/छठ में बढ़कर प्रतिदीन 80,000 से ऊपर हो जाती है।

त्योहारों के मौसम में आरपीएफ कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाई जाती है ताकि, आरपीएफ के जवान प्लेटफार्म पर यात्रियों को एक लाइन में खड़ा कराकर अनुशासित तरीके से ट्रेनों में चढ़ा सकें। इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जाती है।

 

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस