Move to Jagran APP

एक्जिम बैंक ने 3.375% प्रतिवर्ष के कूपन पर 10 साल के लिए 1 बिलियन डॉलर जुटाए

भारतीय निर्यात-आयात बैंक (EXIM बैंक) ने 28 जुलाई, 2016 को सफलतापूर्वक 10 साल का 1 बिलियन यूएस डॉलर का बॉन्ड निर्गम जारी किया।

By ShivamEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2016 05:42 PM (IST)Updated: Tue, 02 Aug 2016 06:06 PM (IST)
एक्जिम बैंक ने 3.375% प्रतिवर्ष के कूपन पर 10 साल के लिए 1 बिलियन डॉलर जुटाए

मुंबई। भारतीय निर्यात-आयात बैंक (EXIM बैंक) ने 28 जुलाई, 2016 को सफलतापूर्वक 10 साल का 1 बिलियन यूएस डॉलर का बॉन्ड निर्गम जारी किया। यह 144/ए रेग एस फॉर्मैट में बैंक का पहला बॉन्ड है। साथ ही यह भारतीय निर्यात-आयात बैंक के लिए सबसे बड़ा और 2016 में भारत से बाहर एक बार में जारी किया गया सबसे बड़ा निर्गम है।

loksabha election banner

निर्गम को 157 से ज्यादा निवेशकों से कुल 2.50 बिलियन यूएस डॉलर काअभिदान मिला, जो निर्गम के आकार से ढाई गुना ज्यादा है। शुरुआत में निर्गम 500 मिलियन डॉलर आकार का रखा गया था, लेकिन निवेशकों की जबरदस्त मांग के चलते इसे बढ़ाकर 1 बिलियन यूएस डॉलर का कर दिया गया, निर्गम से जुटाई गई राशि का इस्तेमाल भारतीय परियोजना निर्यातों, विदेश में निवेश को सहयोग करने और ऋण-व्यवस्था पोर्टफोलियो में दीर्घावधि ऋण प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

शुरुआत में निर्गम को यूएस ट्रेजरी दर से 210 बेसिस पॉइंट ऊपर बेचा जाना तय हुआ था, किन्तु बाद में बैंक इस निर्गम को यूएस ट्रेजरी दर से 187.5 बेसिस पॉइंट पर लाने में कामयाब रहा. फलस्वरूप बैंक ने 3.383% की विद्यमान दर की तुलना में 3.375% की दर पर बॉन्ड जारी किए, जो मजबूत बाजार स्थितियों में निगेटिव प्रीमियम को दर्शाता है। यह वर्ष 2000 के बाद से 500 मिलियन यूएस डॉलर के लेन-देन पर किसी भी भारतीय संस्था के नोट्स पर मिला सबसे कम प्रतिफल है।

भौगोलिक दृष्टि से इसका वितरण यूएस में 61%, एशिया में 20% और यूरोप में 19% रहा। यूएस में संस्थागत निवेशकों को 61% आवंटन भारत से बाहर किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था के लिए सबसे ज्यादा है। निर्गम के लिए बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच, बारक्लेज, सिटीग्रुप, जेपी मॉर्गन और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने जॉइंट लीड मैनेजर और बुक रनर के रूप में काम किया. भारतीय एक्ज़िम बैंक को मूडीज से बीएए३ (सकारात्मक) और स्टैंडर्ड एंड पूअर्स से बीबीबी- (स्थिर) रेटिंग प्रदान की गई है, जो भारत सरकार की रेटिंग के समतुल्य है।

बॉन्ड निर्गम को उच्च गुणवत्ता वाले निवेशक वर्ग से अभिदान मिला, जिसमें से 73% फंड और असेट मनेजर्स को, 11% बीमा और पेंशन फंड, 5% संप्रभु वेल्थ फंड, 5% बैंकों और 3% निजी बैंकों को वितरित किए गए।

इस अवसर पर एक्ज़िम बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री यदुवेन्द्र माथुर ने कहा, 'बैंक को अंतरराष्ट्रीय बाजार में संप्रभु के समतुल्य रेटिंग प्राप्त है और 10 साल का निर्गम निवेशकों की प्रतिक्रिया के आधार पर जारी किया गया, ताकि भारत से बाहर 10 साल का बें्क स्थापित किया जा सके. यह निर्गम अंतरराष्ट्रीय ऋण पूंजी बाजार से दीर्घावधि फंड जुटाने के लिए भारत से जारी किए जाने वाले अन्य निर्गमों के लिए बेहतर मूल्य दिलाने में मददगार होगा।

एक्ज़िम बैंक के उप प्रबंध निदेशक श्री डेविड रस्कीना ने कहा, 'यह पहली बार है जब बैंक ने बड़े 144ए बाजार में कदम रखा है और प्रारंभिक तय दर से 22.5 बेसिस पॉइंट कम रहने के बावजूद निवेशकों से बॉन्ड को दो गुना से ज्यादा अभिदान मिला है अंततः बैंक सेकेंडरी मार्केट में जारी किए गए अब तक के सबसे बड़े बॉन्ड के लिए अच्छा मूल्य हासिल करने में तो सफल रहा ही, साथ ही उच्च मूल्य वाले निवेशकोंको भी अपने साथ बनाए रखने में कामयाब रहा।

एक्ज़िम बैंक का उद्देश्य भारत का अंतरराष्ट्रीय व्यापार और निवेश बढ़ाना है, बैंक भारतीय कंपनियों को उनकी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्द्धात्मका बढ़ाने के मकसद से उन्हें विश्लेषण एवं शोध के साथ विभिन्न उत्पाद और सेवाएं मुहैया कराता है. बैंक भारतीय निर्यातक कंपनियों, विशेष रूप से मझोले उद्यमों को विभिन्न ऋण कार्यक्रमों के जरिए उनके वैश्वीकरण प्रयासों में मदद करता है।

अर्थ जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.