Move to Jagran APP

ग्रोथ के मामले में चीन को पछाड़ देगा भारत, 2018 में 7.4 फीसद की जीडीपी से बढ़ेगा देश: IMF

आईएमएफ ने साल 2018 और साल 2019 में जीडीपी ग्रोथ के बेहतर रहने का अनुमान लगाया है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 11:46 AM (IST)Updated: Thu, 19 Apr 2018 12:30 PM (IST)
ग्रोथ के मामले में चीन को पछाड़ देगा भारत, 2018 में 7.4 फीसद की जीडीपी से बढ़ेगा देश: IMF
ग्रोथ के मामले में चीन को पछाड़ देगा भारत, 2018 में 7.4 फीसद की जीडीपी से बढ़ेगा देश: IMF

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। साल 2018 के दौरान भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.4 फीसद रह सकती है और उसके साल 2019 में 7.8 फीसद रहने का अनुमान है। इस अनुमान के मुताबिक भारत चीन को पछाड़ देगा जो कि इन दोनों सालों में क्रमश: 6.6 और 6.4 रह सकती है। यह बात अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कही है। विश्व बैंक ने गत दिवस भारत की विकास दर 7.3 फीसद रहने की उम्मीद जताई थी।

prime article banner

आइएमएफ के अनुसार पिछले वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही में भारत की विकास दर नोटबंदी के चलते काफी घट गई थी। लेकिन इन दो वित्त वर्षो में वृद्धि दर तेजी से सुधरेगी और दुनिया की सबसे तेज विकास से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगी। हालांकि उसने विकास दर के बारे में अपने पिछले अक्टूबर 2017 में जारी अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है।

बैंकों की दिक्कतों से जोखिम: आइएमएफ ने अपनी आउटलुक रिपोर्ट में नीरव मोदी से जुड़े पीएनबी घोटाले का भी जिक्र किया। उसने कहा कि कंपनियों के अत्यधिक कर्ज और बैंकिंग सेक्टर के एसेट की क्वालिटी को लेकर चिंताएं निवेश के माहौल को प्रभावित करती हैं। उभरती अर्थव्यवस्थाओं में कंपनियों और बैंकों को घाटे की संभावना से विकास दर पर मध्यकालिक जोखिम पैदा हो सकता है। इसके लिए समुचित नीति बनाने की जरूरत है। आइएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में उम्मीद जताई कि सरकारी बैंकों के पुनर्पूजीकरण से उनकी पूंजी में बढ़ोतरी होगी। इससे विकास दर को समर्थन देने की बैंकिंग सेक्टर की क्षमता बढ़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.