Move to Jagran APP

यूरोप ने भारत से मांगा पैरासिटामोल का 1,000 टन कच्चा माल, सरकार की मंजूरी का है इंतजार

यूरोप ने भारत से पैरासिटामोल बनाने के लिए 1000 टन सक्रिय औषधि सामग्री (एपीआइ) की मांग की है।

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 07:25 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 07:25 AM (IST)
यूरोप ने भारत से मांगा पैरासिटामोल का 1,000 टन कच्चा माल, सरकार की मंजूरी का है इंतजार
यूरोप ने भारत से मांगा पैरासिटामोल का 1,000 टन कच्चा माल, सरकार की मंजूरी का है इंतजार

नई दिल्ली, पीटीआइ। यूरोप ने भारत से पैरासिटामोल बनाने के लिए 1,000 टन सक्रिय औषधि सामग्री (एपीआइ) की मांग की है। इस दवा का इस्तेमाल सामान्य तौर पर बदन दर्द व बुखार में किया जाता है। फार्मास्यूटिकल एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (फार्मेक्सिल) के अध्यक्ष दिनेश दुआ ने बताया कि राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारक प्राधिकरण (एनपीपीए) ने यूरोप को एपीआइ निर्यात करने की मंजूरी दे दी है। अब इस बारे में विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) व विदेश मंत्रालय को फैसला लेना है।

loksabha election banner

सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए 17 अप्रैल को पैरासिटामोल से बनी दवाओं के निर्यात से प्रतिबंध हटा लिया था। हालांकि, पैरासिटामोल में इस्तेमाल होने वाली एपीआइ के निर्यात पर रोक बरकरार है। इसके निर्यात के लिए डीजीएफटी से अनुमति लेनी होती है। दुआ ने कहा कि यूरोप को हर महीने औसतन 1,000 टन एपीआइ की जरूरत होती है। 

कोरोना संकट से पहले एक समय ऐसा था जब भारत महीने में लगभग 1,400 टन एपीआइ का निर्यात करता था। उन्होंने कहा कि देश में एपीआइ की पर्याप्त उपलब्धता है। हमारी हर महीने की खपत सिर्फ 2,000 टन है। हमारी उत्पादन क्षमता लगभग 6,200 टन प्रति माह की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.