नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। साल 2017 के दिसंबर महीने के दौरान सर्विस पीएमआई में मार्जिनल ग्रोथ देखने को मिली है। सर्विस पर्चेजिंग मैनेजर इंडेक्स (पीएमआई) दिसंबर महीने में 50.9 पर रहा है। गुरुवार को निक्केई की ओर से जारी की गई जानकारी में यह बात सामने आई है। नवंबर महीने के दौरान सर्विस पीएमआई में गिरावट देखने को मिली थी। नवंबर महीने में सर्विस पीएमआई गिरकर 48.5 पर रहा था। आपको बता दें कि पीएमआई में 50 से ऊपर का स्तर अर्थव्यवस्था में विस्तार और 50 से नीचे का स्तर अर्थव्यवस्था में संकुचन की स्थिति को दर्शाता है।

आईएचएल मार्किट की अर्थशास्त्री आशना डोढिया ने बताया, “भारत की सेवा अर्थव्यवस्था ने सुधार के संकेत दिए हैं क्योंकि इसने दिंसबर में विस्तार की ओर रुख किया है। इसमें कहा गया है कि यह उन रिपोर्ट्स के चलते कमजोर बना रहा था जिसमें कहा गया कि वस्तु एवं सेवा कर अभी भी नए ग्राहकों को सुरक्षित करने की दिशा में अभी भी बाधा उत्पन्न कर रही है।” वहीं तुलनात्मक रुप से दिसंबर में लगातार दूसरे महीने के लिए नए ऑर्डर में इजाफा देखने को मिला है।

पांच साल में सबसे शानदार रहा मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र का प्रदर्शन

बुनियादी उद्योगों में तेजी के बाद आर्थिक मोर्चे पर एक और अच्छी खबर आई है। निक्केई इंडिया के सर्वेक्षण के मुताबिक दिसंबर में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर का पीएमआइ यानी परचेज मैनेजर्स इंडेक्स 54.7 के स्तर पर पहुंच गया। पीएमआइ का आंकड़ा बढ़कर पांच साल के सबसे मजबूत स्तर पर पहुंच गया है। इस तेजी में कंज्यूमर, इंटरमीडिएट और इन्वेस्टमेंट तीनों ही श्रेणियों में वृद्धि का योगदान रहा। नवंबर में मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआइ पर 52.6 रहा था। मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआइ लगातार पांचवें महीने 50 से ऊपर रहा है।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप