Move to Jagran APP

उद्योग जगत ने तिमाही रिटर्न फाइलिंग और रेट कट के फैसले का स्वागत किया

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि जिन बिजनेस का टर्नओवर 5 करोड़ का है को बस तिमाही आधार पर सिंगल पेज का रिटर्न भरना होगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 09:42 AM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 09:42 AM (IST)
उद्योग जगत ने तिमाही रिटर्न फाइलिंग और रेट कट के फैसले का स्वागत किया
उद्योग जगत ने तिमाही रिटर्न फाइलिंग और रेट कट के फैसले का स्वागत किया

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश के उद्योग जगत ने जीएसटी काउंसिल की ओर से तमाम उत्पादों पर कर की दरों को कम करने और बिजनेस के लिए टैक्स रिटर्न की प्रक्रिया को और आसान बनाए जाने के फैसले का स्वागत किया है। इंडस्ट्री का कहना है कि इस कदम से अनुपालन में इजाफा होगा और कंज्यूमर को फायदा होगा।

loksabha election banner

बतौर वित्त मंत्री अपनी पहली जीएसटी काउंसिल की बैठक में पीयूष गोयल ने 5 करोड़ तक के टर्नओवर वाले बिजनेस को तिमाही रिटर्न भरने की अनुमति दे दी- इस कदम से जीएसटी में रजिस्टर्ड 93 फीसद टैक्सपेयर को फायदा होगा। हालांकि उन्हें मासिक करों का भुगतान करना होगा। अब तक सिर्फ 1.5 करोड़ के टर्नओवर वाले बिजनेस को ही मासिक रिटर्न फाइल करने की अनुमति थी।

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि जिन बिजनेस का टर्नओवर 5 करोड़ का है को बस तिमाही आधार पर सिंगल पेज का रिटर्न भरना होगा, यह एक साहसिक कदम है जो व्यापारियों के दुखों को कम करेगा।

उद्योग संगठन फिक्की के प्रेसिडेंट रशेष शाह ने कहा, “रिटर्न फाइलिंग को आसान करने और छोटे कारोबारियों के हितों को ध्यान में रखकर किए गए फैसले उल्लेखनीय हैं। इससे छोटे और बड़े करदाताओं के लिए व्यवसाय करने में आसानी होगी।” उन्होंने आगे कहा कि ये निर्णय अनुपालन में वृद्धि करेंगे, कर आधार को बढ़ाएंगे और जीएसटी के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए सही दिशा में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.