Move to Jagran APP

उद्योग जगत में मोदी की जय-जय, दिया 10 में से 8 अंक

अपनी विशिष्ट कार्यशैली और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उठाए गए कदमों से तीन महीने के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग जगत का दिल जीत लिया है। इस छोटी-सी अवधि में ही नरेंद्र मोदी उद्योग जगत के सबसे पसंदीदा प्रधानमंत्री बन गए हैं। उद्योग जगत के सीईओ, सीएमडी और सीएफओ ने प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के काम

By Edited By: Published: Sun, 31 Aug 2014 10:23 PM (IST)Updated: Sun, 31 Aug 2014 10:23 PM (IST)
उद्योग जगत में मोदी की जय-जय, दिया 10 में से 8 अंक

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। अपनी विशिष्ट कार्यशैली और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उठाए गए कदमों से तीन महीने के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग जगत का दिल जीत लिया है। इस छोटी-सी अवधि में ही नरेंद्र मोदी उद्योग जगत के सबसे पसंदीदा प्रधानमंत्री बन गए हैं। उद्योग जगत के सीईओ, सीएमडी और सीएफओ ने प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के काम को 10 में से आठ अंक दिए हैं। मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर उद्योग चैंबर एसोचैम ने 357 आला अधिकारियों के बीच सर्वेक्षण कराया था।

loksabha election banner

सर्वे के अनुसार उद्योग जगत के 78 फीसद अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि मोदी सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रति निवेशकों का नजरिया बदलने में सफल रही है। विदेशी और घरेलू निवेशकों का भरोसा बहाल हुआ है। यही कारण है कि शेयर बाजार में उनका निवेश लगातार बढ़ रहा है।

83 फीसद सीईओ, सीएमडी और सीएफओ के अनुसार, पिछले तीन महीने में निर्यात, सेवा क्षेत्र, औद्योगिक उत्पादन, व्यापार घाटा व चालू खाते का घाटा सहित सकल घरेलू उत्पाद के मोर्चे पर प्रदर्शन बेहतर हुआ है। यह विकास दर को छह फीसद से ऊपर ले जाने के मोदी के वादे के अनुरूप है।

एसोचैम के मुताबिक, मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जन धन योजना भी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में सहायक हो सकती है। वैसे, मनमोहन सरकार ने भी इस तरह की योजना शुरू की थी, लेकिन उसमें और नई सरकार के बीच बड़ा अंतर इसे पूरा करने के लिए किए गए प्रयासों के स्तर पर है। प्रधानमंत्री जन धन योजना पर जिस तरह पूरी सरकार ने एकजुट प्रयास किया, वैसे पहले नहीं देखा गया।

फिलहाल 74 फीसद सीईओ तो केंद्र में स्थिर सरकार बनने से ही संतुष्ट दिखे। उनका मानना है कि मोदी सरकार ऐसे बड़े फैसले ले सकती है, जिससे आर्थिक विकास को गति मिलेगी। उनके अनुसार अगले छह से नौ महीनों में देश की अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार होंगे। हालांकि, उद्योग जगत अब भी ऊंची कॉरपोरेट ब्याज दर, बैंकों की बढ़ती गैर निष्पादित परिसंपत्तियां को लेकर सशंकित है। लेकिन उन्हें उम्मीद है कि मोदी सरकार जल्द ही इन समस्याओं का समाधान निकाल लेगी।

पढ़ें : मोदी सरकार के 100 दिन के रिपोर्ट कार्ड से लोग नाखुश : राकांपा

पढ़ें : सप्ताह भर चलेगा मोदी सरकार के सौ दिन पूरे होने का जश्न


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.