Move to Jagran APP

खुला महिलाओं का अपना बैंक

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने देश के पहले महिला बैंक की शुरुआत कर दी। मुंबई, लखनऊ समेत सात शहरों में भारतीय महिला बैंक [बीएमबी] की शाखाओं ने मंगलवार से कामकाज शुरू कर दिया। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के

By Edited By: Published: Tue, 19 Nov 2013 09:38 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
खुला महिलाओं का अपना बैंक

नई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क]। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने देश के पहले महिला बैंक की शुरुआत कर दी। मुंबई, लखनऊ समेत सात शहरों में भारतीय महिला बैंक [बीएमबी] की शाखाओं ने मंगलवार से कामकाज शुरू कर दिया। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के 96वें जन्म दिवस के मौके पर मुंबई में इसका औपचारिक उद्घाटन किया। वैसे, इस बैंक में पुरुष भी खाता खुलवा सकेंगे मगर कर्ज वितरण सहित सभी सुविधाओं और योजनाओं में महिलाओं को ही प्राथमिकता दी जाएगी।

loksabha election banner

पढ़ें : वित्तीय एजेंसियों के बदले सुर, भारत सरकार को दिखाया आइना, दे दी चेतावनी

महिला सशक्तिकरण, भारत का सशक्तिकरण पंच लाइन के साथ शुरू हुआ बीएमबी न सिर्फ शहरी क्षेत्र में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देगा, बल्कि समाज के कमजोर वर्ग की महिलाओं को कम ब्याज दर पर कर्ज देकर उन्हें आर्थिक रूप से स्वाबलंबी बनाने पर ध्यान देगा। इस सरकारी बैंक की खासियत यह भी है कि इसके आठ सदस्यीय निदेशक मंडल में महिलाओं को ही जगह दी गई है। वित्त मंत्री पी चिदंबरम के मुताबिक यह पहला सरकारी बैंक है जिसके बोर्ड में सिर्फ महिलाएं होंगी। कर्मचारियों में भी 70 फीसद महिलाएं ही होंगी। चिदंबरम ने चालू वित्त वर्ष का बजट पेश करते हुए महिला बैंक शुरू करने की घोषणा की थी। इसका पूंजी आधार 1,000 करोड़ रुपये का रखा गया है। अगले साल मार्च तक बैंक के शाखाओं की संख्या बढ़कर 25 कर दी जाएगी।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस मौके पर कहा कि इससे महिला सशक्तिकरण के अलावा उनके सामाजिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। बीएमबी की लखनऊ शाखा के ब्रांच मैनेजर उत्तम नेगी के मुताबिक इसमें महिला व पुरुष दोनों ही खाताधारी होंगे, लेकिन बैंक से सभी तरह के लोन लेने की सुविधा सिर्फ महिलाओं को मिलेगी। इसके अलावा उन्हें खासतौर पर फिक्सड डिपॉजिट व लोन स्कीम उपलब्ध कराई जाएंगी।

बैंक के बोर्ड में चेयरपर्सन के अलावा छवि राजावत, नुपुर मित्रा, प्रिया कुमार, रेणुका रामनाथ और तान्या दुबाश को शामिल किया गया है। जिन अन्य शहरों में इसकी शाखाएं खुली हैं उनमें कोलकाता, गुवाहाटी, अहमदाबाद, चेन्नई और बेंगलूर भी शामिल हैं।

महिला समूहों को सात फीसद पर कर्ज :

मुंबई। रिजर्व बैंक ने सभी सरकारी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे महिला स्वयं सहायता समूहों को सात फीसद ब्याज पर कर्ज दें। केंद्रीय बैंक की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि स्वर्णजयंती, ग्राम स्वरोजगार योजना-आजिविका [एसजीएसवाई] स्कीम के तहत इन समूहों को कम दर पर कर्ज मुहैया कराया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.