Move to Jagran APP

अमेरिका के विरुद्ध डब्ल्यूटीओ जा सकता है भारत

भारत के करीब 2000 उत्पादों पर से आयात छूट हटाए जाने के अमेरिकी फैसले को लेकर भारत कई विकल्पों पर विचार कर रहा है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 10:11 AM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 10:41 AM (IST)
अमेरिका के विरुद्ध डब्ल्यूटीओ जा सकता है भारत
अमेरिका के विरुद्ध डब्ल्यूटीओ जा सकता है भारत

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारत के करीब 2,000 उत्पादों पर से आयात छूट हटाए जाने के अमेरिकी फैसले को लेकर भारत कई विकल्पों पर विचार कर रहा है। इसमें से एक विकल्प विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटी) की विवाद समिति में अपील करना भी है। सूत्रों ने कहा कि अन्य विकल्पों के तहत भारत अमेरिकी फैसले की जद में आने वाले सेक्टरों के निर्यातकों को वित्तीय सहयोग भी कर सकता है। इसके अलावा बदले की कार्रवाई करते हुए अमेरिकी उत्पादों पर भी शुल्क थोपा जा सकता है।

loksabha election banner

अमेरिका ने मंगलवार को अपने जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंसेज (जीएसपी) कार्यक्रम के तहत दिए जाने वाले आयात शुल्क लाभ को वापस लेने का फैसले की घोषणा की थी। यह शुल्क लाभ 1-6 फीसद के दायरे में दिया जा रहा है। जीएसपी कार्यक्रम के तहत अमेरिका कुछ खास विकासशील देशों के कुछ खास उत्पादों को एकतरफा आधार पर शुल्क मुक्त आयात की सुविधा दे रहा है।

फिलहाल करीब 121 विकासशील देशों को यह सुविधा मिल रही है। इन देशों में भारत, ब्राजील, अफगानिस्तान और बोत्सवाना जैसे देश शामिल हैं। अमेरिका के इस फैसले से इस योजना के तहत आने वाला भारत का 5.6 अरब डॉलर का आयात प्रभावित हो सकता है। अमेरिका की ओर से छूट खत्म की जाने की स्थिति में भारत के इन 2,000 उत्पादों पर अमेरिका में शुल्क लगने लगेगा। इससे अमेरिका में इनकी कीमत बढ़ जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.