नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि भारत अगस्त से पहले ठीक-ठाक अनुपात में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत कर सकता है। मंत्री ने 25 मई से घरेलू उड़ानों की शुरुआत की घोषणा के तीन दिन बाद यह बात कही है। पुरी ने फेसबुक लाइव के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा, ''हम पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि अगस्त या सितंबर से पहले अगर हम पूर्ण रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं को शुरू नहीं कर पाएंगे तो भी अच्छी-खासी संख्या में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू कर देंगे।''

(यह भी पढ़ेंः 31 अगस्त तक EMI नहीं देने का विकल्प, लेकिन उससे पहले इन बातों को जानना है जरूरी)

उन्होंने कहा कि वह अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू किए जाने की तारीख नहीं बता सकते हैं लेकिन अगर कोई पूछता है कि क्या ऐसा अगस्त या सितंबर तक हो सकता है तो मेरा जवाब होगा कि स्थिति बेहतर हुई तो उससे पहले क्यों नहीं।  

पुरी ने लाइव सेशन के दौरान कहा कि सरकार वंदे भारत अभियान के तहत उड़ानों की संख्या बढ़ा रही है।  

देश में घरेलू विमानन सेवाएं 25 मई यानी सोमवार से शुरू होने वाली हैं। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) के आंकड़ों के मुताबिक पहले चरण में विभिन्न रूट्स पर घरेलू उड़ानों का परिचालन होगा। हालांकि, सरकार ने संभावित भीड़ एवं टिकटों की बुकिंग की बढ़ी हुई डिमांड को देखते हुए टिकट के दाम की निचली और अधिकतम सीमा तय कर दी है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि बहुत अधिक डिमांड होने पर एयरलाइन कंपनियां यात्रियों से ओवर चार्ज ना करें।  

(यह भी पढ़ेंः Reliance ने कई शहरों में शुरू की JioMart की सर्विस, इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट) 

पुरी ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि सरकार विशेष परिस्थितियों में ही टिकटों के दाम के मुद्दे पर हस्तक्षेप करती है। केंद्रीय मंत्री ने सभी लोगों से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की अपील की है और यात्रियों को एप पर खुद को टेस्ट करने को कहा है।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस