Move to Jagran APP

Income Tax Department ने कहा, घर रहकर बड़े बकाएदारों से संपर्क करें अधिकारी

Income Tax Department ने देशभर में अपने अधिकारियों से कहा है कि बड़े करदाताओं से संपर्क में रहें और उन्हें बकाया कर वसूली के लिए फोन अथवा ईमेल करते रहें।

By Manish MishraEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 08:09 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 04:32 PM (IST)
Income Tax Department ने कहा, घर रहकर बड़े बकाएदारों से संपर्क करें अधिकारी
Income Tax Department ने कहा, घर रहकर बड़े बकाएदारों से संपर्क करें अधिकारी

नई दिल्ली, पीटीआइ। आयकर विभाग ने देशभर में अपने अधिकारियों से कहा है कि बड़े करदाताओं से संपर्क में रहें और उन्हें बकाया कर वसूली के लिए फोन अथवा ईमेल करते रहें। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) आयकर आयुक्त (समन्वय एवं व्यवस्था) राकेश गुप्ता ने फील्ड में काम करने वाले अधिकारियों से बड़े करदाताओं पर बकाया कर की वसूली को लेकर किए गए प्रयासों के बारे में दैनिक रिपोर्ट भेजने को कहा है।

loksabha election banner

अधिकारियों को भेजे संदेश में कहा गया है कि इस समय ज्यादातर अधिकारी घर से ही काम कर रहे हैं। इस हालात में भी काम आगे बढ़ाया जा सकता है। अधिकारियों को भले ही इनकम टैक्स बिजनेस एप्लीकेशन (आईटीबीए) प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं है, इसके बावजूद बड़े करदाताओं के साथ टेलीफोन से अथवा ईमेल के जरिये लंबित आयकर की वसूली के लिए बात की जा सकती है। 

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले सप्ताह ही 2018-19 का आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि को तीन महीने बढ़ाने के साथ ही एडवांस टैक्स, सेल्फ असेसमेंट टैक्स, रेगुलर टैक्स, टीडीएस और टीसीएस आदि देरी से भरने की अनुमति दी है। ऐसे में आयकर आयुक्त के इस निर्देश को लेकर अधिकारी सहज नहीं हैं। 

उन्होंने इसे लेकर सीबीडीटी चेयरमैन को पत्र लिखा है। उनका कहना है कि एक तरफ जब वित्त मंत्री ने विभिन्न अनुपालनों को लेकर समयसीमा में विस्तार दिया है। यहां तक कि विवाद से विश्वास स्कीम की समयसीमा भी बढ़ा दी गई है, ऐसे समय में करदाताओं पर कर भुगतान के लिए जोर देने का निर्देश आश्चर्यजनक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.