Move to Jagran APP

टैक्स चोरों के खिलाफ आयकर विभाग अपनाएगा कड़ा रूख

आयकर विभाग ने इरादतन कर चोरी करने वालों को कड़ा संदेश देते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की योजना बनाई है। विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि ऐसे लोगों के खिलाफ अभियोजन की कार्रवाई हो। आयकर विभाग के शीर्ष अधिकारियों के हाल में संपन्न राष्ट्रीय सम्मेलन में ऐसे लोगों के खिलाफ

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2015 07:42 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2015 07:52 AM (IST)
टैक्स चोरों के खिलाफ आयकर विभाग अपनाएगा कड़ा रूख

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने इरादतन कर चोरी करने वालों को कड़ा संदेश देते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की योजना बनाई है। विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि ऐसे लोगों के खिलाफ अभियोजन की कार्रवाई हो।

loksabha election banner


आयकर विभाग के शीर्ष अधिकारियों के हाल में संपन्न राष्ट्रीय सम्मेलन में ऐसे लोगों के खिलाफ जोरदार तरीके से कार्रवाई का फैसला किया गया। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस बारे में रणनीति पत्र में कहा कि कर अधिकारियों को ऐसे लोगों में सजा, आजादी समाप्त होने और सामाजिक बदनामी का भय पैदा करना चाहिए। ऐसे कर चोरों के खिलाफ बड़े पैमाने पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए, जिससे काले धन पर अंकुश लगाया जा सके।

आंकड़ों से पता चलता है कि आयकर विभाग ने बीते वित्त वर्ष के दौरान 1,000 से अधिक छापेमारी व सर्वे की कार्रवाई की और इरादतन कर चोरी करने वाले करदाताओं के खिलाफ करीब 100 से अधिक अभियोजन की शिकायतें दर्ज कराईं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘इरादतन कर चोरी करने वाले करदाता कई तरह के होते हैं। इनमें से कुछ हर साल अपनी आमदनी कम कर दिखाते हैं, वहीं कुछ कर मांग का नोटिस मिलने के बाद भूमिगत हो जाते हैं या पता बदल लेते हैं और कुछ आक्रामक तरीके से अपने खातों में गड़बड़ी करते हैं जिससे अपनी आमदनी का स्रोत छिपा सकें।’

सीबीडीटी की चेयरपर्सन अनिता कपूर का कहना है कि सरकार की काले धन पर अंकुश लगाने की पहल के तहत विभाग ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। अब वह सिर्फ ऐसे लोगों से बकाया कर या जुर्माना वसूलने के बजाय उन्हें अदालत में घसीटने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.