नई दिल्ली, पीटीआइ। Income Tax Department के नए ई-फाइलिंग पोर्टल को लांच हुए दो सप्ताह हो चुके हैं लेकिन इस वेबसाइट से जुड़ी तकनीकी गड़बड़ियां दुरुस्त होने का नाम नहीं ले रही हैं। वित्त मंत्रालय के अधिकारी आईटी सॉल्यूशन प्रोवाइड करने वाली कंपनी Infosys के अधिकारियों के साथ आज बैठक करेंगे। विभिन्न स्टेकहोल्डर्स ने पोर्टल से जुड़ी दिक्कतों को रेखांकित करते हुए लिखित में अपने इनपुट दिए हैं। स्टेकहोल्डर्स ने इसके साथ ही ऐसे सभी प्रमुख बिन्दुओं को भी उठाया है, जिन्हें ठीक किए जाने की जरूरत है।

कंपनी के AGM में भी उठा यह मुद्दा

कंपनी के शेयरहोल्डर्स की वार्षिक बैठक में Infosys ने शनिवार को कहा कि वह मुद्दों को सुलझाने की दिशा में काम कर रही है और कुछ मोर्चों पर उसे सफलता हाथ लगी है।

इस मुद्दे पर शेयरहोल्डर्स के सवालों का जवाब देते हुए Infosys ने कहा कि वह इनकम टैक्स विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल में तकनीकी गड़बड़ियों से हो रही असुविधा को लेकर गंभीर रूप से चिंतित है। कंपनी ने कहा कि वह सभी दिक्कतों को जल्द-से-जल्द ठीक करने की दिशा में काम कर रही है।

जानिए कंपनी के COO ने क्या कहा

Infosys के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर प्रवीण राव ने AGM के दौरान सवालों का जवाब देते हुए कहा, ''Infosys इनकम टैक्स विभाग के नए ई-फाइलिंग पोर्टल से जुड़ी समस्याओं को दुरुस्त करने की दिशा में काम कर रही है। पिछले सप्ताह में कई तकनीकी गड़बड़ियों को दूर कर लिया गया, जिससे प्रदर्शन और स्थिरता पर असर पड़ रहा था। नतीजन पोर्टल पर लाखों यूनिक डेली यूजर्स ने विजिट किया है।''

एक शेयरहोल्डर के सवाल के जवाब में राव ने कहा कि अब तक पोर्टल पर करीब एक लाख इनकम टैक्स रिटर्न रिटर्न भरे जा चुके हैं।

सात जून को लांच हुआ था पोर्टल

नए ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in को सात जून को लांच किया गया था। आयकर विभाग और सरकार ने कहा था कि टैक्स रिटर्न भरने और रिफंड के प्रोसेस को टैक्सपेयर्स के और अनुकूल बनाने के लिए यह पोर्टल लांच किया गया है।

Edited By: Ankit Kumar