Move to Jagran APP

Income Tax डिपार्टमेंट ने नवंबर तक जारी किया 1.57 लाख करोड़ रुपये का Tax Refund: राजस्व सचिव

पांडेय ने बताया कि टैक्स रिफंड के मामलों में 17 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है और ये 2.16 करोड़ पर पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि पैसों के हिसाब से टैक्स रिफंड 27.2 फीसद ज्यादा रहा है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 05:52 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 09:26 AM (IST)
Income Tax डिपार्टमेंट ने नवंबर तक जारी किया 1.57 लाख करोड़ रुपये का Tax Refund: राजस्व सचिव
Income Tax डिपार्टमेंट ने नवंबर तक जारी किया 1.57 लाख करोड़ रुपये का Tax Refund: राजस्व सचिव

नई दिल्ली, पीटीआइ। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने इस साल पिछले महीने तक 1.57 लाख करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड जारी किया है। राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय ने शुक्रवार को एक प्रेस कांन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। पांडेय ने कहा, 'चालू वित्त वर्ष में नवंबर महीने तक 1.57 लाख करोड़ रुपये टैक्स रिफंड के रूप में जारी किये गए हैं। वहीं, पिछले वित्त वर्ष की बात करें, तो उसकी पूरी अवधि में टैक्स डिपार्टमेंट ने कुल 1.23 करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड (Tax refund) जारी किया था।'

loksabha election banner

राजस्व सचिव ने खपत बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा किये गए प्रयासों के परिणामों की जानकारी देने के लिए प्रेस कांन्फ्रेंस बुलायी थी। इस कांन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किये गए उपायों से सकल घरेलू उत्पाद यानी GDP ग्रोथ रेट को छह साल के निचले स्तर से ऊपर उठाने में सहायता मिलेगी।

पांडेय ने बताया कि टैक्स रिफंड के मामलों में 17 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है और ये 2.16 करोड़ पर पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि पैसों के हिसाब से टैक्स रिफंड 27.2 फीसद ज्यादा रहा है। पांडेय ने प्रेस कांन्फ्रेंस में एकीकृत जीएसटी रिफंड की भी जानकारी दी।

पांडेय ने बताया कि एकीकृत GST रिफंड के रूप में अब तक चालू वित्त वर्ष में 38,988 करोड़ रुपये जारी किये गए हैं, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में एकीकृत जीएसटी रिफंड के रूप में 56,057 करोड़ रुपये जारी किये गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.