Move to Jagran APP

आयकर विभाग ने 'Vivad Se Vishwas' योजना के अंदर डेक्लेरेशन के संशोधन की दी अनुमति, करदाताओं को राहत

Vivad Se Vishwas Scheme के अंदर डेक्लेरेशन में संशोधन कर सकते हैं। आयकर विभाग ने यह जानकारी दी है। विभाग ने कहा कि करदाता डेक्लेरेशन में तब तक संशोधन कर सकते हैं जब तक कर प्राधिकारी बकाया और टैक्स पेमेंट की पूर्ण जानकारी के साथ सर्टिफिकेट जारी नहीं कर देते।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 07:47 AM (IST)
आयकर विभाग ने 'Vivad Se Vishwas' योजना के अंदर डेक्लेरेशन के संशोधन की दी अनुमति, करदाताओं को राहत
आयकर के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pixabay

नई दिल्ली, पीटीआइ। अब आप विवाद से विश्वास योजना के अंदर डेक्लेरेशन में संशोधन कर सकते हैं। आयकर विभाग ने यह जानकारी दी है। विभाग ने कहा कि करदाता डेक्लेरेशन में तब तक संशोधन कर सकते हैं, जब तक कर प्राधिकारी बकाया और टैक्स पेमेंट की पूर्ण जानकारी के साथ सर्टिफिकेट जारी नहीं कर देते। दरअसल, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने  बार-बार पूछे जाने वाले सवालों (FAQs) की एक नई लिस्ट जारी की है। इसमें बोर्ड ने कई सवालों के जवाब दिये हैं। आइए जानते हैं कि इस लिस्ट से क्या जानकारी सामने आई है।

loksabha election banner

सीबीडीटी ने कहा कि आयकर निपटान आयोग के समक्ष कार्यवाही पेंडिंग होने की स्थिति में या आईटीएससी के आदेश के खिलाफ याचिका दायर होने की स्थिति में विवाद से विश्वास योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता है।

सीबीडीटी ने साथ ही स्पष्ट किया कि जिन मामलों में द्विपक्षीय समझौता प्रक्रिया (Mutual Agreement Procedure-MAP decision) समाधान पेंडिंग है अथवा करदाता ने द्विपक्षीय समझौता प्रक्रिया के फैसले को स्वीकार नहीं किया है, तो ऐसी अपील विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत की जा सकेंगी। ऐसे मामलों में ब्योरा देने वाले को MAP आवेदन और अपील दोनों वापस लेने होंगे।

आयकर विभाग ने यह भी स्पष्ट किया कि एक करदाता (Taxpayers) उन मामलों में डेक्लेरेशन करने के लिये पात्र होंगे, जहां एडवांस रूलिंग प्राधिकरण (Authority for Advance Ruling) ने करदाताओं के पक्ष में फैसला सुनाया है और विभाग ने हाई कोर्ट/सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की है और करदाता की कुल आय का निर्धारण AAR के समक्ष हो गया है।

यहां बता दें कि सरकार ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए अक्टूबर में तीसरी बार विवाद से विश्वास योजना के तहत भुगतान की समयसीमा तीन महीने 31 मार्च, 2021 तक के लिये बढ़ाई है। हालांकि, योजना का लाभ लेने वालों को डेक्लेरेशन 31 दिसंबर, 2020 तक जमा कराना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.