Move to Jagran APP

Tax, LPG, BS6, Mutual Fund... कल से बदल जाएंगे आम लोगों से जुड़े ये नियम, चेक करें पूरी लिस्ट

List of New Income Tax Rules Change Tax Slabs Custom Duty Debt MFs 1 अप्रैल से बहुत-से नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इसमें टैक्स से लेकर गाड़ियों तक के नियमों में अपडेट देखने को मिलेगा। (जागरण फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Fri, 31 Mar 2023 01:46 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 01:46 PM (IST)
Tax, LPG, BS6, Mutual Fund... कल से बदल जाएंगे आम लोगों से जुड़े ये नियम, चेक करें पूरी लिस्ट
Income tax, BS6 Emission, Mutual funds, LPG Cylinder, NPS Rules Will change from 1st April 2023

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नया वित्तीय वर्ष यानी कि कई सारे नए नियमों का आना। बजट 2023 में की गई घोषणाओं के बाद 1 अप्रैल से बहुत-से नियमों में बदलाव होने वाले हैं, जिससे आम लोगों के जीवन पर असर पड़ सकता है। कुछ नए नियम लोगों को फायदा पहुचाएंगे, वहीं कुछ के आने से रोजमर्रा के कामों पर बोझ बढ़ने वाला है।

loksabha election banner

नियमों में बदलाव की बात करें तो इसमें नई कर व्यवस्था (New Tax Regime) का आना, Debt Mutual Fund के नियमों में बदलाव, कस्टम ड्यूटी में होने वाले बदलाव और इससे प्रोडक्ट्स पर होने वाले असर, LPG सिलिंडरों की नई कीमत जैसे नियम शामिल हैं।

दूसरी तरफ, ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी कई नए अपडेट देखने को मिलेंगे। इसमें BS6 रूल्स में बदलाव से लेकर सेकेंड हैंड कार के नए नियम आने वाले हैं। तो चलिए 1 अप्रैल, 2023 से आने वाले नए नियमों की लिस्ट पर एक नजर डालते हैं।

1. नई आयकर व्यवस्था (New Tax Regime)

करदाताओं के लिए 1 अप्रैल को आने वाली सबसे बड़ी अपडेट ये है कि नई कर व्यवस्था (New Tax Regime) को कल से डिफॉल्ट रूप से लागू किया जा रहा है। इससे टैक्सपेयर के टैक्स स्लैब में बदलाव आ जाएगा। साथ ही 7 लाख तक की आय पर कोई टैक्स का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। पुरानी कर व्यवस्था में बने रहने के लिए आयकर विभाग को आवेदन देना होगा। नया टैक्स स्लैब कुछ इस तरह से है-

  • 0 से 3 लाख - कोई कर भुगतान नहीं
  • 3 से 6 लाख - 5%
  • 6 से 9 लाख - 10%
  • 9 से 12 लाख - 15%
  • 12 से 15 लाख - 20%
  • 15 लाख से ऊपर - 30%

2. मानक कटौती (Standard Deduction)

पहले जहां 50,000 रुपये तक की मानक कटौती केवल पुरानी कर व्यवस्था में ही रहती थी। अब 1 अप्रैल से ये नई कर व्यवस्था में भी लागू के दी जा रही है। इससे दोनों तरह के कर व्यवस्था में करदाताओं को लाभ मिलेगा।

3. जीवन बीमा (Life Insurance)

1 अप्रैल से 5 लाख रुपये से अधिक की बीमा (Insurance ) के वार्षिक प्रीमियम आय कर योग्य होंगे। यह नया आयकर नियम यूलिप (यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान) पर लागू नहीं होगा। बता दें कि यूलिप पॉलिसी वह है जो बीमा और निवेश का दोहरा लाभ प्रदान करती है।

4. ऑनलाइन गेमिंग (Online Gaming)

नया वित्तीय वर्ष ऑनलाइन गेमर के लिए भी खास होने वाला है, क्योंकि इसमें एक नई आयकर धारा 115BBJ को पेश किया गया है। इसके तहत, ऑनलाइन गेमिंग से सभी प्रकार की जीत, नकद, वस्तु, वाउचर, या कोई अन्य लाभ, पर 30% की दर से कर लगेगा। साथ ही ये कर TDS के रूप में लिया जाएगा।

5. डेट म्यूचुअल फंड (Debt Mutual Fund)

1 अप्रैल से लॉन्ग टर्म डेट म्यूचुअल फंड को टैक्स छूट के दायरे से बाहर कर दिया गया है। साथ ही इस पर इंडेक्सेशन (Indexation) के साथ 20 टैक्स और बिना इंडेक्सेशन के 10 प्रतिशत टैक्स जैसे लाभ समाप्त हो गए हैं। यानी कि अब इसे शॉर्ट टर्म टैक्स बेनेफिट के रूप में देखा जाएगा।

6. E-Gold रसीद और हॉलमार्क

अब तक अगर आप सोना में निवेश कर रहे थे और मन बना रहे थे कि इसे ई-स्वर्ण रसीद में बदलकर टैक्स लाभ उठाए, तो आपको बता दें कि इस नियम में बड़ा बदलाव हो गया है। अब भौतिक सोने को ई-स्वर्ण रसीद में बदलने पर कोई पूंजीगत कर लाभ नहीं मिलेगा।

दूसरी तरफ, हॉलमार्क से जुड़े नियमों में भी बदलाव आ गया है। 1 अप्रैल, 2023 से  6 अंकों का अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्क ही मान्य होगा और दुकानदारों को इसी मार्क के गहने बेचने की इजाजत दी गई है। इससे आभूषण को ट्र्रेक करना आसान होता है और क्वालिटी की पूरी गारंटी होती है।  बता दें कि इससे पहले मार्केट में 4 अंकों वाले हॉलमार्क वाले गहने चलन में थे।

7. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ((Senior Citizen Savings Scheme)

वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1 अप्रैल से अधिकतम जमा सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है। वहीं, मासिक आय योजना (Monthly Income Scheme) के लिए अधिकतम जमा सीमा एकल खातों के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दी गई है।

8. नया कस्टम नियम

1 अप्रैल से इलेक्ट्रॉनिक गुड्स पर नए कस्टम ड्यूटी लागू हो रहे हैं, जिससे स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी, हेडफोन, ईयरबड्स की कीमतों में कमी आने वाली है।

9. सेकेंड हैंड कार के नियम

ऑटोमोबाइल सेक्टर में एक अप्रैल से वाहन के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रिप रजिस्टर करवाना अनिवार्य हो गया है। अब डीलरों को मोटर वाहनों के पंजीकरण प्रमाण पत्र के नवीनीकरण/फिटनेस प्रमाण पत्र के नवीनीकरण, डुप्लीकेट पंजीकरण प्रमाण पत्र, एनओसी, स्वामित्व के हस्तांतरण के लिए आवेदन करने का अधिकार दिया गया है।

10. BS6 Phase-II नॉर्म्स

गाड़ियों के लिए भी नया वित्तीय वर्ष खास रहने वाला है। 1 अप्रैल से BS6 चरण 2 मानदंडों के हिस्से के रूप में, वास्तविक ड्राइविंग उत्सर्जन (RDE) और कॉर्पोरेट औसत ईंधन अर्थव्यवस्था (CAFE 2) नियमों को लागू किया जा रहा है। वहीं, दोपहिया वाहनों के लिए ऑन-बोर्ड डायग्नोस्टिक्स (ओबीडी 2) मानदंड अब लागू होगा।

11. LPG सिलिंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलिंडरों के दाम में इजाफा या कटौती की जाती है। पिछले महीने इसकी कीमतों में 50 रुपये तक का इजाफा हुआ था, जिसने आम जनता के जेब पर असर देखने को मिला। नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत में भी इसकी कीमतों में इजाफा देखे जाने की उम्मीद की जा रही है।

12. Expressway के नियम

राष्ट्रीय राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर यात्रा 1 अप्रैल से महंगा हो सकता है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा देश भर में 7 प्रतिशत तक की टोल शुल्क में वृद्धि करने की बात कही जा रही है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.