Move to Jagran APP

चालू वित्त वर्ष में अब तक दो करोड़ से अधिक टैक्स रिफंड हुए जारी, पिछले साल से हैं 20 फीसद अधिक

सीबीडीटी के मुताबिक असेसमेंट ईयर 2019-20 के लिए सीपीसी ने शुरुआती आठ महीनों में 2.10 करोड़ रिफंड प्रोसेस किए। जबकि पिछले साल की इसी अवधि में 1.75 करोड़ रिफंड जारी हुए थे।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 08:53 AM (IST)
चालू वित्त वर्ष में अब तक दो करोड़ से अधिक टैक्स रिफंड हुए जारी, पिछले साल से हैं 20 फीसद अधिक
चालू वित्त वर्ष में अब तक दो करोड़ से अधिक टैक्स रिफंड हुए जारी, पिछले साल से हैं 20 फीसद अधिक

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने चालू वित्त वर्ष में अब तक 2.10 करोड़ टैक्स रिफंड जारी किए हैं। आयकर रिफंड प्रोसेस करने की विभाग की रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीते वित्त वर्ष के मुकाबले इस वित्त के शुरुआती आठ महीने में 20 परसेंट अधिक रिफंड जारी हुए। रिफंड के तहत 1.46 लाख करोड़ रुपये की राशि आयकरदाताओं को जारी की गई।

loksabha election banner

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के आंकड़ों के मुताबिक आयकर विभाग के सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर (सीपीसी) ने इस वर्ष अप्रैल से 28 नवंबर तक की अवधि में 4.70 करोड़ आयकर रिटर्न प्रोसेस किए। बीते वित्त वर्ष की इसी अवधि में प्रोसेस किए गए आयकर रिटर्न की संख्या 3.91 करोड़ थी। सीबीडीटी के मुताबिक असेसमेंट ईयर 2019-20 के लिए सीपीसी ने शुरुआती आठ महीनों में 2.10 करोड़ रिफंड प्रोसेस किए। जबकि पिछले साल की इसी अवधि में 1.75 करोड़ रिफंड जारी हुए थे।

यदि रिफंड के तहत जारी की गई राशि की तुलना करें तो बीते साल इस अवधि में 1.19 लाख करोड़ रुपये जारी हुए थे। चालू वित्त वर्ष में इसमें 22.7 परसेंट की बढ़ोतरी हुई है।अप्रैल-नवंबर, 2019 की अवधि में प्रोसेस हुए रिफंड में 68 परसेंट को ई-वेरिफिकेशन के 30 दिनों के भीतर जारी कर दिया गया। बीते वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 57 परसेंट का था।

सीबीडीटी के मुताबिक इस वर्ष अब तक प्रोसेस सभी रिफंड की राशि आयकरदाताओं के बैंक खातों में ईसीएस के जरिए सीधी पहुंचाई गई। 29 नवंबर तक सीपीसी में वेरिफाइड बकाया रिफंड की संख्या 20.76 लाख थी और इनकी प्रोसेसिंग का काम अभी चल रहा है। सीबीडीटी अधिकारियों का कहना है कि न केवल पिछले साल के मुकाबले अधिक रिफंड प्रोसेस हुए हैं, बल्कि वेरिफाइड बकाया रिफंड की संख्या में भी कमी दर्ज की गई है। पिछले साल 29 नवंबर तक 31.97 लाख बकाया रिफंड थे जो इस साल 36 परसेंट घटकर 20.67 लाख रह गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.