Move to Jagran APP

PNB घोटाला: पटना, लखनऊ और नोएडा सहित ईडी की इन आठ शहरों में छापेमारी, जानिए कहां क्या मिला

पीएनबी घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने देशभर में कई शहरोें में छापेमारी की है

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 19 Feb 2018 09:30 AM (IST)Updated: Mon, 19 Feb 2018 09:30 AM (IST)
PNB घोटाला: पटना, लखनऊ और नोएडा सहित ईडी की इन आठ शहरों में छापेमारी, जानिए कहां क्या मिला
PNB घोटाला: पटना, लखनऊ और नोएडा सहित ईडी की इन आठ शहरों में छापेमारी, जानिए कहां क्या मिला

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पीएनबी घोटाले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीमों रविवार को देश के कई शहरों में छापा मारा। इस दौरान करोड़ों को गहने और कई अहम दस्तावेज जब्त किए गए। जिन शहरों में ईडी ने कार्रवाई की उनमें कोलकाता, लखनऊ, नोएडा, झांसी, रांची, धनबाद, पटना और चंडीगढ़ शामिल हैं।

loksabha election banner

कोलकाता में छह जगहों पर ईडी का छापा:

ईडी ने कोलकाता की 6 जगहों पर छापेमारी की है। बताया गया है कि मेहुल चौकसी के गीतांजलि और नक्षत्र के ज्वेलरी शोरूम में रविवार सुबह से ही ईडी की टीम ने छापेमारी शुरू कर दी। एक्रोपॉलिस मॉल, साउथ सिटी मॉल, फोरम मॉल, न्यू टाउन के सिटी सेंटर 2 में स्थित शोरूम में भी घंटों तक ईडी की टीम ने तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

रायपुर में जब्त ज्वेलरी पीएनबी को सौंपी:

ईडी ने गीतांजलि ज्वेलर्स से जब्त ज्वेलरी को पंजाब नेशनल बैंक को सौंप दिया है। ईडी ने बताया कि रायपुर में अंबुजा मॉल स्थित गीतांजली ज्वेलर्स से एक करोड़ 27 लाख की ज्वेलरी जब्त की गई थी। इसे रविवार सुबह पीएनबी की स्टेशन रोड शाखा में जमा करा दिया गया है।

रांची तक पहुंची आंच:

रांची में ईडी की टीम ने दबिश शुरू कर दी है। रविवार की शाम सकरुलर रोड के न्यूक्लियस मॉल स्थित नक्षत्र डायमंड ज्वेलरी दुकान में ईडी की टीम ने छापेमारी की। इसके अलावा इडी की टीम मेन रोड स्थित कुलदीप एंड संस ज्वेलरी दुकान पर भी पहुंची। दोनों दुकानें गीतांजलि जेम्स की डायरेक्ट आउटलेट हैं। हार्ड डिस्क में कई ऐसे सुराग मिले हैं, जिनमें बिक्री व स्टॉक विरोधाभाषी हैं। ईडी की टीम धनबाद में भी दबिश दे रही थी। बैंकमोड़ स्थित गीतांजलि शोरूम और सिटी सेंटर स्थित गीतांजलि शोरूम में छापेमारी की।

पटना में ‘जस्ट इन वॉग’ पर ईडी का छापा:

नीरव मोदी के कारोबार से जुड़े गहनों के व्यवसायियों के ठिकानों पर पटना में लगातार दूसरे दिन भी ईडी की छापेमारी जारी रही। रविवार को पटना के फ्रेजर रोड स्थित पटना सेंट्रल मॉल में ‘जस्ट इन वॉग’ नामक गहनों की फ्रेंचाइजी पर ईडी ने छापेमारी कर डेढ़ करोड़ से भी अधिक कीमत के हीरे जड़ित गहने जब्त कर लिए। जब शोरूम के मैनेजर से ईडी की टीम ने सख्ती से पूछताछ की तो उसने बताया कि मोदी ग्रुप के गहनों को शोरूम के ही लॉकर में छुपाकर रखा है। ईडी ने लॉकर खुलवाकर डेढ़ करोड़ से भी अधिक कीमत के गहने जब्त कर लिए।

नीरव मोदी पर सुशील मोदी का ‘नो कमेंट्स’

पंजाब नेशनल बैंक से हजारों करोड़ का घोटाला कैसे हो गया, नीरव मोदी कब तक पकड़े जाएंगे, यह सुनकर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी थोड़ा असहज हो गए, जवाब में बोले, ‘नो कमेंट्स’। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री पर लगाए जा रहे आरोप पर भी कोई जवाब नहीं दिया। वह रविवार को झूंसी क्षेत्र के अंदावा में सिवान से भाजपा विधायक अरुण सिन्हा के बेटे आशीष सिन्हा के वैवाहिक समारोह में शामिल होने इलाहाबाद आए थे। सुशील मोदी लालू यादव को जेल के बाद सरकार पर लग रहे आरोप व लोस चुनाव पर भाजपा की तैयारियों के सवाल पर भी कुछ नहीं बोले।

चौकसी के कई शोरूम सील, गहने जब्त

पीएनबी घोटाले के क्रम में प्रवर्तन निदेशालय ने मेहुल चौकसी के अहमदाबाद और वडोदरा में कई शोरूम सीलकर दिया है। टीमों ने अहमदाबाद के अल्फा वन मॉल के गीतांजलि शोरूम में छापा मार नक्षत्र, गिन्नी, निर्वाण ब्रांड के गहने, घड़ियां व हीरे जब्त कर लिए। अहमदाबाद के सीजी रोड पर स्क्वायर मॉल व वडोदरा में गीतांजलि शोरूम में छापेमारी की गई।

चंडीगढ़ में ईडी की रेड

ईडी की टीम ने रविवार को चंडीगढ़ स्थित गीतांजलि के शोरूम में छापेमारी की। इंडस्टियल एरिया स्थित एलांते मॉल में गीतांजलि के शोरूम में कई घंटे तक छापेमारी चली। ईडी की टीम ने शोरूम से करोड़ों रुपये के कीमती डायमंड, जेवरात सहित कीमती घड़ियां जब्त कर लीं। गीतांजलि पीएनबी घोटाले के प्रमुख आरोपितों में से एक मेहुल चौकसी की कंपनी है।

लखनऊ, नोएडा और झांसी से करोड़ों रुपये के गहने जब्त

ईडी के छापों का सिलसिला उत्तर प्रदेश में भी जारी है। रविवार को ईडी ने लखनऊ समेत नोएडा और झांसी में छापेमारी की। इस दौरान चार आउटलेट से बड़ी मात्र में गहने सीज किए गए। लखनऊ के फन मॉल स्थित नक्षत्र के आउटलेट से 1.40 करोड़ के गहने सीज किए गए। ईडी ने नोएडा के दो व झांसी में भी नक्षत्र के एक आउटलेट पर छापेमारी की। नोएडा में 70 लाख के गहने सीज किए गए। ईडी टीम ने नोएडा के जीआइपी मॉल स्थित शोरूम पर छापा डाला लेकिन, दुकानदार शोरूम बंद करके फरार हो गया था। आउटलेट सील कर दिया गया है। इसी क्रम में झांसी में नक्षत्र के आउटलेट पर छापेमारी कर 50 लाख के गहने जब्त किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.