Move to Jagran APP

Petrol Diesel Price: जनवरी से अब तक Crude Oil में आई 60% की गिरावट, पेट्रोल-डीजल पर यह पड़ा असर, जानिए ताजा भाव

Petrol Diesel Price राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पिछले 22 दिनों में पेट्रोल की कीमत में 2.12 रुपये प्रति लीटर की गिरावट आई है। PC BCCL

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 09:47 AM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 01:11 PM (IST)
Petrol Diesel Price: जनवरी से अब तक Crude Oil में आई 60% की गिरावट, पेट्रोल-डीजल पर यह पड़ा असर, जानिए ताजा भाव
Petrol Diesel Price: जनवरी से अब तक Crude Oil में आई 60% की गिरावट, पेट्रोल-डीजल पर यह पड़ा असर, जानिए ताजा भाव

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रूड ऑयल की कीमतें सोमवार को एशिया में गिरावट खुली हैं। यूएस बेंचमार्क WTI शुरुआत में तीन फीसद से ज्यादा लुढ़का। यह सोमवार सुबह करीब 22 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था। वहीं, ब्रेंट क्रू़ड का भाव 4.9 फीसद की गिरावट के साथ 25 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था।  क्रूड ऑयल की कीमतें हाल के कुछ सप्ताह में कई सालों के निचले स्तर पर हैं। दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते लॉकडाउन की स्थिति के कारण तेल की खपत काफी कम हो गई है, जिस कारण कीमतों में गिरावट देखी जा रही हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत में चौथे सप्ताह गिरावट आई है। क्रूड की कीमतों में जनवरी 2020 से अब तक करीब 60 फीसद की कमी आ चुकी है।

loksabha election banner

हालांकि, सोमवार को दिल्ली सहित देश के कई महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज लगातार सातवें दिन इन उत्पादों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल यहां 62.29 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। कम टैक्स के चलते  फ्यूल की रिटेल कीमतें सभी महानगरों और लगभग सभी राज्यों की राजधानियों में से दिल्ली में सबसे कम बनी हुई हैं।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पिछले 22 दिनों में पेट्रोल की कीमत में 2.12 रुपये प्रति लीटर की गिरावट आई है, जबकि डीजल की कीमत में 2.01 रुपये प्रति लीटर की गिरावट आई है। दिल्ली में 11 जनवरी के बाद से पेट्रोल 6.42 रुपये प्रति लीटर और डीजल 6.88 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

मुंबई में पेट्रोल सोमवार को 75.30 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल यहां 65.21 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। गुरुग्राम की बात करें, तो यहां पेट्रोल 70.21 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 62.08 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है। वहीं, नोएडा में पेट्रोल 72.03 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 62.69 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

चेन्नई की बात करें, तो यहां पेट्रोल 72.28 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.71 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। यहां सोमवार को भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 72.29 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 64.62 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.