Move to Jagran APP

रुपये में गिरावट से निर्यातकों को फायदा, लेकिन आयातकों को होता है नुकसान

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि रुपये की कमजोरी से सिर्फ नुकसान ही होते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 04:39 PM (IST)Updated: Wed, 15 Aug 2018 07:41 AM (IST)
रुपये में गिरावट से निर्यातकों को फायदा, लेकिन आयातकों को होता है नुकसान
रुपये में गिरावट से निर्यातकों को फायदा, लेकिन आयातकों को होता है नुकसान

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। डॉलर के मजबूत होने और रुपये की गिरावट के जारी रहने से न सिर्फ आम आदमी की चिंताएं बढ़ती है, बल्कि इससे आरबीआई भी हरकत में आने के संकेत दे देता है। भले ही आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा हो कि रुपये की इस गिरावट से चिंता की कोई बात नहीं, लेकिन इस संकट को नकारा नहीं जा सकता। गौरतलब है कि मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 70 के स्तर तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे न्यूनतम स्तर है। दिन के कारोबार में रुपया 23 पैसे की बढ़त के साथ 69.68 पर खुला था। लेकिन थोड़ी ही देर में रुपया गोता लगाते हुए 70 तक जा पहुंचा।

loksabha election banner

भारतीय रुपये में आई इस गिरावट की प्रमुख वजह तुर्की में जारी वित्तीय संकट को माना जा रहा है। बीते दिन तुर्की की मुद्रा लीरा में 40 फीसद तक की गिरावट देखने को मिली थी। वहीं डॉलर इंडेक्स में भी तेजी जारी है जो कि 96 के स्तर पर पहुंच गया, जिस वजह से लोग अब डॉलर को सेफ हैवन मान रहे हैं।

रुपये की कमजोरी से किसे फायदा किसे नुकसान?

आयातकों के लिए बुरी खबर: रुपये में आई इस गिरावट से आयातकों को नुकसान होगा। क्योंकि रुपये में गिरावट से भारत आने वाले सामानों की लागत बढ़ जाएगी। जब रुपया कमजोर होता है तब आयातक विशेषकर तेल कंपनियों एवं अन्य आयात निर्भर कंपनियों को डॉलर के बराबर अपने रुपयों की निकासी करनी होती है। दूसरे शब्दों में कमजोर रुपया एक तरह के आयात शुल्क की तर्ज पर काम करता है।

निर्यातकों की चांदी: ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि रुपये की कमजोरी से सिर्फ नुकसान ही होते हैं, रुपये का कमजोर होना कई मायनों में देश के लिए फायदेमंद भी है। रुपये के कमजोर होने से सबसे बड़ा फायदा निर्यातकों को होता है। रुपये की कमजोरी यानी डॉलर के मजबूत होने से आईटी और फॉर्मा के साथ ऑटोमोबाइल सेक्टर को फायदा होता है। इन सेक्टर से जुड़ी कंपनियों की ज्यादा कमाई एक्सपोर्ट बेस्ड होती है। ऐसे में डॉलर की मजबूती से टीसीएस, इंफोसिस और विप्रो जैसी आईटी कंपनियों को फायदा होता है। वहीं डॉलर की मजबूती से ओएनजीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, ऑयल इंडिया लिमिटेड जैसी कंपनियों को भी फायदा होता है क्योंकि ये डॉलर में फ्यूल बेचती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.