Move to Jagran APP

IMF ने की भारत की तारीफ, बताया - दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक

भारत निश्चित रूप से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है जिसकी पिछले 5 सालों में औसत वृद्धि दर लगभग 7 फीसद रही है।

By Abhishek ParasharEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 10:52 AM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 11:11 AM (IST)
IMF ने की भारत की तारीफ, बताया - दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक
IMF ने की भारत की तारीफ, बताया - दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क/एजेंसी)। भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कहा कि देश ने पिछले 5 सालों बहुत से महत्वपूर्ण सुधार किए हैं, लेकिन अभी काफी कुछ और करने की जरूरत है।

loksabha election banner

समाचार सम्मेलन में आईएमएफ के कम्युनिकेशन डायरेक्टर गेरी राइस ने पिछले 5 सालों में भारत के आर्थिक विकास के सवाल के जवाब में गुरुवार को कहा कि भारत निश्चित रूप से दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, जिसकी पिछले 5 सालों में औसत वृद्धि दर लगभग 7 फीसद रही है।

उन्होंने कहा कि भारत में महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं और हमें लगता है कि इस वृद्धि दर को बरकरार रखने के लिए और अधिक कदम उठाने की जरूरत है। भारत अपनी अधिक जनसंख्या को नए सुधारों में इस्तेमाल कर सकता है और भारत के पास ये काफी अधिक है।

उन्होंने कहा कि आगामी वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (WEO) की सर्वेक्षण रिपोर्ट में भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में जानकारी मिलेगी, जिसे अगले माह विश्व बैंक के साथ वार्षिक बैठक से पहले आईएमएफ द्वारा जारी किया जाएगा।

यह रिपोर्ट भारतीय मूल की अमेरिकी अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ द्वारा जारी पहली रिपोर्ट होगी। गीता गोपीनाथ अब आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री हैं।

राइस ने कहा कि WEO में अधिक जानकारी मिलेगी। लेकिन पॉलिसी की प्राथमिकताओं की बात की जाए तो हम चाहेंगे कि बैंकों और कॉर्पोरेट बैलेंस शीट साफ सुथरी हो। केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर वित्तीय मजबूती जारी रहे। बाजार, श्रम और भूमि में सुधार लाया जाए। एक ऐसा कारोबारी माहौल तैयार हो, जिससे तेज और समावेशी विकास को बढ़ावा मिले। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.