Move to Jagran APP

फरवरी में इंडस्ट्रियल ग्रोथ में आई सुस्ती, IIP घटकर 7.1 फीसद पर आया

फरवरी महीने में इंडस्ट्रियल ग्रोथ में गिरावट दर्ज की गई है

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 12 Apr 2018 06:03 PM (IST)Updated: Thu, 12 Apr 2018 06:45 PM (IST)
फरवरी में इंडस्ट्रियल ग्रोथ में आई सुस्ती, IIP घटकर 7.1 फीसद पर आया
फरवरी में इंडस्ट्रियल ग्रोथ में आई सुस्ती, IIP घटकर 7.1 फीसद पर आया

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। फरवरी महीने में इंडस्ट्री की रफ्तार में सुस्ती देखने को मिली है। फरवरी में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन यानि आईआईपी ग्रोथ 7.1 फीसद के स्तर पर रही है। वहीं, जनवरी में आईआईपी ग्रोथ 7.5 फीसदी रही थी।

loksabha election banner

आपको जानकारी के लिए बता दें कि जनवरी की आईआईपी ग्रोथ 7.5 फीसद के स्तर से संशोधित होकर 7.4 फीसद रह गई है। साथ ही साल दर साल के आधार पर अप्रैल से फरवरी के दौरान आईआईपी ग्रोथ 4.7 फीसद से घटकर 4.3 फीसद के स्तर पर आ गई है।

महीने दर महीने के आधार पर बाते करें तो फरवरी में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ परिवर्तन के 8.7 फीसद के स्तर पर रही है। महीने दर महीने के आधार पर फरवरी महीने में माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ 0.1 फीसद से घटकर (-)0.3 फीसद रही है। इसी तरह महीने दर महीने के आधार पर फरवरी में इलेक्ट्रिसिटी की ग्रोथ 7.6 फीसद से घटकर 4.5 फीसद के स्तर पर रही है।

महीने दर महीने के आधार पर फरवरी में कैपिटल गुड्स की ग्रोथ में बढ़त दर्ज की गई है। यह 14.6 फीसद से बढ़कर 20 फीसद हो गई है। वहीं दूसरी ओर महीने दर महीने के आधार पर फरवरी में प्राइमरी गुड्स की ग्रोथ की बात करें तो यह 5.8 फीसद से घटकर 3.7 फीसद रह गई है। फरवरी में इंटरमीडिएट गुड्स की ग्रोथ में भी गिरावट दर्ज की गई है। यह 4.9 फीसद से घटकर 3.3 फीसद रही है।

इसी क्रम में महीने दर महीने के आधार पर फरवरी में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की ग्रोथ 8 फीसद से घटकर 7.9 फीसद के स्तर पर रही है। महीने दर महीने के आधार पर फरवरी महीने में कंज्यूमर नॉन-ड्यूरेबल्स की ग्रोथ 10.5 फीसद से गिरकर 7.4 फीसद रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.