Move to Jagran APP

आइआइपी और महंगाई दर तय करेगी शेयर बाजार की दिशा

अर्थव्यवस्था के आंकड़े और वैश्विक बाजारों का रुख इस हफ्ते निवेशकों के रुझान को निर्धारित करेंगे

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 11 Sep 2017 10:54 AM (IST)Updated: Mon, 11 Sep 2017 10:54 AM (IST)
आइआइपी और महंगाई दर तय करेगी शेयर बाजार की दिशा
आइआइपी और महंगाई दर तय करेगी शेयर बाजार की दिशा

नई दिल्ली (जेएनएन)। औद्योगिक उत्पादन (आइआइपी) और महंगाई दर का के आंकड़ों इस हफ्ते शेयर बाजार को दिशा देते नजर आएंगे। इसके अलावा ग्लोबल कारकों की भी बाजार की चाल तय करने में अहम भूमिका होगी। बीते हफ्ते बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स करीब 205 अंक यानी 0.64 प्रतिशत नीचे आकर 31687 के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह सप्ताह के दौरान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 39.60 अंक यानी 0.39 प्रतिशत के नुकसान में रहा।

loksabha election banner

विशेषज्ञों का कहना है कि अर्थव्यवस्था के आंकड़े और ग्लोबल बाजारों का रुख इस सप्ताह निवेशकों के रुझान को निर्धारित करेंगे। ग्लोबल कारक भी बाजार की धारणा तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। अरिहंत कैपिटल मार्केट्स की अनिता गांधी ने कहा कि भू-राजनैतिक तनाव के बीच बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहने के आसार हैं।

कारोबारियों की निगाह उत्तर कोरिया के घटनाक्रम पर रहेगी, क्योंकि इस दौरान पता चलेगा कि इस मुद्दे पर अमेरिका और अन्य देशों का क्या रुख रहेगा। साथ ही इस महीने होने वाली अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति समिति यानी एफओएमसी की बैठक का भी सभी को इंतजार है।

जुलाई के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआइ) से जुड़े खुदरा महंगाई दर के आंकड़े भी इसी दिन आएंगे। जबकि थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआइ) पर आधारित महंगाई दर मुद्रास्फीति के आंकड़े गुरुवार को जारी किए जाएंगे। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, कि इस सप्ताह बाजार की निगाह ग्लोबल घटनाक्रमों पर रहेगी। उनके खरीदारी या बिकवाली के फैसले पर आइआइपी, सीपीआइ और डब्ल्यूपीआइ के आंकड़े भी असर डालेंगे।

शीर्ष की चार फर्मों का एमकैप 30,339 करोड़ रुपये घटा
समीक्षाधीन सप्ताह में बीएसई के सेंसेक्स की शीर्ष दस में से चार का कुल बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 30,339.17 करोड़ रुपये घट गया। सबसे अधिक हानि एफएमसीजी कंपनी आइटीसी को लगा। इस कंपनी का एमकैप 13,581 करोड़ रुपये घटकर 3,31,852 करोड़ रुपये पर आ गया। इंडियन ऑयल (आइओसी) का बाजार पूंजीकरण 9,857 करोड़ घटकर 2,07,784 करोड़ रुपये और भारतीय स्टेट बैंक का 4,963 करोड़ रुपये घटकर 2,34,749 करोड़ रुपये पर आ गया। हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, मारुति सुजुकी तथा ओएनजीसी के एमकैप में इजाफा हुआ। यह बढ़ोतरी 26,099 करोड़ रुपये की रही, जो उक्त चार कंपनियों को हुए नुकसान से कम है।

इस हफ्ते आएंगे तीन आइपीओ
इस सप्ताह तीन कंपनियां अपने आइपीओ बाजार में लेकर आएंगी। इनमें मैट्रीमोनी.कॉम, कैपेसिटे इंफ्राप्रोजेक्ट्सऔर आइसीआइसीआइ लोंबार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी शामिल हैं। ये सभी मिलकर बाजार से करीब 6,600 करोड़ रुपये जुटाएंगी।तीनों कंपनियों में से सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू आइसीआइसीआइ लोंबार्ड का है। यह कंपनी अपने आइपीओ के जरिये करीब 5,700 करोड़ रुपये जुटाएगी। इस इश्यू के लिए कंपनी ने 651-661 रुपये का मूल्य दायरा रखा है। यह किसी भी साधारण बीमा कंपनी का पहला आइपीओ होगा। मैट्रीमोनी के पब्लिक इश्यू सोमवार को खुलेगा। इसका आकार कुल 500 करोड़ रुपये का होगा। इसके लिए कंपनी ने 983-985 रुपये प्रति शेयर का मूल्य दायरा तय किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.