जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड [इफको] को दुनिया की 100 शीर्ष सहकारी संस्थाओं में जगह मिली है। संयुक्त राष्ट्र की संस्था इंटरनेशनल को-ऑपरेटिव एलायंस [आइसीए] की ओर से जारी आइसीए ग्लोबल 300 रिपोर्ट में इफको को समग्र रूप से 95वें स्थान पर रखा गया है। वहीं कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के मामले में इसे 20वां स्थान मिला है।

आइसीए ग्लोबल 300 रिपोर्ट पहली बार 2006 में फ्रांस में जारी की गई थी। इसका मकसद विश्व की 300 बृह्द सहकारी समितियों और म्यूचुअल्स के बारे में आर्थिक सूचनाएं उपलब्ध कराना है। इसका वित्तीय डाटा यह साबित करता है कि सहकारी समितियां व्यापार का एक सफल मॉडल हैं। ये आर्थिक स्थिरता एवं विकास के लिए वास्तविक प्रयास करती हैं।

इस वर्ष यह सर्वे 61 देशों की 2190 सहकारी समितियों पर किया गया। इनमें टर्नओवर के मामले में इफको को 95वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस उपलब्धि पर इफको के प्रबंध निदेशक उदय शंकर अवस्थी ने कहा कि हमें गर्व है कि विश्व की शीर्ष 100 सहकारी संस्थाओं में हमारा नाम आया है। इस प्रकार की रैंकिंग प्राप्त करने वाली इफको भारत की एकमात्र सहकारी संस्था है। यह हमारे बेहतर कार्य संचालन, लोकतांत्रिक कार्यप्रणाली, आधुनिक व पारदर्शी व्यवस्थाओं का प्रत्यक्ष प्रमाण है। उन्होंने कहा कि हम तथाकथित कॉरपोरेट्स से बिल्कुल अलग हैं। हमें शेष विश्व, विशेषकर यूरोप से सीख लेनी होगी। भारतीय सहकारी संस्थाओं की कार्यप्रणाली को और अधिक व्यावसायिक बनाना होगा।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में इफको को विश्व की 25 शीर्ष सहकारी समितियों में 20वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस पर इफको के सहकारिता विकास निदेशक जीएन सक्सेना ने कहा यह उदाहरण अन्य सहकारी समितियों के लिए प्रेरणास्रोत बनेगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर