नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पीएम किसान (PM Kisan) सम्मान निधि योजना के तहत सरकार छठी किस्त भेजने वाली है। इस महत्वाकांक्षी योजना की छठी किस्त के तहत मिलने वाली राशि का देश के किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, तो आपको सबसे पहले PM Kisan के लाभार्थियों की लिस्ट चेक कर लेनी चाहिए। इस लिस्ट में इस योजना के सभी लाभार्थियों के नाम दर्ज होते हैं। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपने PM Kisan स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, उसे सरकार की ओर से मंजूरी मिल गई है या नहीं।

यह भी पढ़ें: Serum 225 रुपये में देगी Corona Vaccine की एक खुराक, भारत व गरीब देशों के लिए तैयार करेगी 10 करोड़ डोज

ऐसे चेक कर सकते हैं लिस्ट

पीएम किसान के लाभार्थियों की लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसके लिए आपको PM Kisan के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा और आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके यह पता लगा सकते हैं कि इस योजना का लाभ आपको मिलने वाला है या नहीं।

  • सबसे पहले PM Kisan पोर्टल पर लॉग ऑन करें।
  • अब दाहिनी तरफ में दिए गए 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर जाएं। 
  • यहां आपको 'Beneficiary List' का विकल्प दिखेगा।
  • अब आप 'Beneficiary List' के विकल्प पर क्लिक कीजिए।
  • आपके सामने एक नया पेज आएगा।
  • इस पेज पर राज्य, जिला, उप जिला, प्रखंड और फिर गांव का नाम चुनिए।
  • सभी जरूरी विकल्प चुनने के बाद 'Get Report' पर क्लिक कीजिए। 
  • अब आपके सामने आपके गांव के लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आ जाएगी।
  • यह लिस्ट अल्फाबेटिक ऑर्डर में है, जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: PM Kisan अकाउंट में नहीं आई है योजना की छठी किस्त तो इस नंबर पर करें फोन, मिलेगी मदद

पैसे ना आएं तो यहां कर सकते हैं संपर्क

देश के किसानों के लिए इस चीज की जानकारी जरूरी है कि इस योजना के तहत पंजीकृत होने के बावजूद अगर खाते में किस्त नहीं आती है तो आपके पास किस प्रकार के विकल्प मौजूद हैं। पीएम किसान के लाभार्थियों की मदद के लिए सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराए गए हैं। ऐसे में आप पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इन दोनों नंबरों के अलावा 011-23381092 पर भी संपर्क किया जा सकता है। 

बेहद महत्वाकांक्षी है यह योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) भारत सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी स्कीम है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों के खाते में हर वित्त वर्ष में कुल 6,000 रुपये भेजती है। सरकार यह राशि तीन बराबर किस्त में किसानों के खातों में सीधे ट्रांसफर करती है। इस स्कीम का लक्ष्य देश के किसानों की आय में बढ़ोत्तरी करना है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस