नई दिल्ली: देश में प्राइवेट सेक्टर के नए बैंक आईडीएफसी ने कारोबारियों के लिए आधार से जुड़ी एक नई सेवा की शुरुआत की है। इस अखिल भारतीय भुगतान सेवा के तहत अब खुदरा दुकानदार के स्मार्टफोन से डिजिटल भुगतान किया जा सकता है। यहां लेन-देन (ट्रांजेक्शान) के लिए सिर्फ आपके अंगूठे को स्कैन करना होगा। यानी यहां पर न ही किसी कार्ड की जरूरत होगी और न ही कैश की।

अरुण जेटली ने किया पेश:

बैंक ने बताया कि आईडीएफसी (IDFC) बैंक ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के साथ मिलकर आधार पे तैयार किया है। इसे आज राष्ट्रीय स्तर पर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेश किया है।

क्या कहा वित्त मंत्री ने:

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा आधार पे के माध्यम से देशभर में लाखों कारोबारी कम लागत पर नकदी रहित खरीद-फरोख्त कर सकते हैं। बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव लाल ने कहा कि इससे जरिए देश के कोने-कोने में बैठे लोग डिजिटल भुगतान करने में सक्षम हो सकेंगे साथ ही ऐसे लोग भी डिजिटली भुगतान कर पाएंगे जिनके पास फोन तक नहीं है।

कैसे होगा भुगतान:

आधार पे का इस्तेमाल बेहद आसान है। इसके लिए आपके पास सिर्फ आधार से जुड़ा आईडीएफसी बैंक खाता होना चाहिए। इस माध्यम से भुगतान करने पर दुकानदार या ग्राहक दोनों को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस