नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ICICI बैंक के ग्राहक अब अपने इक्विटी और डेट  म्‍युचुअल फंड स्कीम को गिरवी रखकर 1 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं। इस लोन की प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस है। यह सुविधा  म्‍युचुअल फंड के लिए देश के प्रमुख रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंसी कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज’ (CAMS), के साथ साझेदारी में शुरू की गई है। इस सुविधा का लाभ ओवरड्रॉफ्ट के रूप में बिना बैंक की किसी शाखा पर जाए और डॉक्युमेंटेशन के उठा सकते हैं। बैंक ने इस स्कीम को इंस्टा लोन अगेंस्ट  म्‍युचुअल फंड (Insta Loans against Mutual Funds) नाम दिया है।

कौन से ग्राहक उठा सकते हैं फायदा

इंस्टा लोन अगेंस्ट  म्‍युचुअल फंड्स के साथ बैंक के लाखों पूर्व-स्वीकृत ग्राहक म्युचुअल फंड स्कीम का फायदा ले सकते हैं। इसके जरिए जितनी यूनिट गिरवी रखना हो, रखकर उतनी राशि तय करके लोन की सीमा निर्धारित होती है। इस सुविधा के लिए बहुत परेशान होने की जरुरत नहीं हैं यह बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर कुछ आसान स्टेप में हो जाएगा। हालांकि, इसका फायदा CAMS सर्विस्ड  म्‍युचुअल फंड यूनिट्स की होल्डिंग वाले ग्राहक ही उठा पाएंगे।

क्या है प्रोसेस

ICICI बैंक की इंटरनेट बैंकिंग को लॉग इन करें।

‘Investment & Insurance’ पर जाएं और ‘Loan against Mutual Funds’ पर क्लिक करें।

pre-qualified eligibility चेक करें।

type of mutual fund सेलेक्ट करें।

CAMS पोर्टल पर रिक्वेस्ट कंफर्म करें।

 म्‍युचुअल फंड स्कीम और यूनिट सेलेक्ट करें।

रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी के जरिए रिक्वेस्ट कंफर्म करें।

अब लोन अमाउंट तय करें।

कितना लगेगा ब्याज

बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इक्विटी  म्‍युचुअल फंड पर लोन लेने पर ब्याज की दर 9.90 फीसद सालाना और  म्‍युचुअल फंड पर लेने पर 9.40 फीसद की दर से ब्याज देना होगा। इसके अलावा 500 रुपए प्रोसेसिंग फीस और GST देना होगा।

पिछले कुछ साल में बैंक ने जिन इंस्टेंट उत्पादों की लिस्ट पेश की थी, उनमें इंस्टैंट क्रेडिट कार्ड, इंस्टैंट कार लोन, इंस्टैंट क्रेडिट, इंस्टैंट पर्सनल लोन, इंस्टैंट होम लोन, एमएसएमई के लिए तत्काल ओवरड्राफ्ट सुविधा और पब्लिक प्रोविडेंट अकाउंट तुरंत खोलने की सुविधा शामिल है।

 

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस