नई दिल्ली, प्रेट्र। देश की दिग्गज ऑटो कंपनियों ने बेहतर बिक्री के आंकड़ों के साथ चालू वित्त वर्ष का आगाज किया है। मौजूदा वित्त वर्ष के पहले महीने यानी अप्रैल में मारुति सुजुकी, हुंडई मोटर और महिंद्रा एंड महिंद्रा की कार बिक्री में लगभग दहाई अंक में इजाफा हुआ है।

फोर्ड और रेनॉ की बिक्री के आंकड़े भी बेहतर रहे हैं। हीरो मोटोकॉर्प और हीरो होंडा मोटरसाइकिल्स एंड स्कूटर्स (एचएमसीआइएल) ने भी दोपहिया वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी दिखाई है।

इस साल अप्रैल में मारुति की घरेलू बिक्री 16.2 फीसद बढ़कर 1,17,045 कारों तक पहुंच गई। कंपनी ने बीते साल के समान महीने में एक लाख 709 कारें बेची थीं। मारुति सुजुकी के डायरेक्टर (मार्केटिंग एवं सेल्स) एस कलसी ने कहा कि कंपनी की बिक्री बढ़ाने में सियाज, बलेनो, विटारा ब्रेजा और एस क्रॉस का खासा योगदान रहा। अलबत्ता अल्टो और वैगनआर की बिक्री में करीब 10 फीसद की गिरावट आई है।

दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई की समीक्षाधीन माह में घरेलू बिक्री 9.7 फीसद बढ़ी है। बीते महीने कंपनी ने 42,351 कारें बेचीं। कंपनी की क्रेटा, एलीट आइ20, ग्रांड ने बिक्री बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाई। महिंद्रा की वाहन बिक्री में 14 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। इसकी वजह से अप्रैल में कंपनी की बिक्री का आंकड़ा 39,357 वाहनों का रहा। बीते साल के इसी महीने में कार बिक्री का आंकड़ा 34,467 का था।

रेनॉ की बिक्री बढ़कर तीन गुना हो गई। बीते माह कंपनी ने 12,426 कारें बेचीं। पिछले साल अप्रैल में कंपनी की सिर्फ 4,001 कारें ही बिकी थीं। फोर्ड इंडिया की बिक्री भी 32.44 फीसद बढ़कर 6,531 कारों तक पहुंच गई।

दोपहिया बाजार का हाल

देश की दिग्गज दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी बिक्री में 15 फीसद का इजाफा दिखाया है। अप्रैल में कंपनी ने 6,12,739 दोपहिया वाहन बेचे हैं। इसी तरह एचएमसीआइएल की दोपहिया बिक्री 26.51 फीसद बढ़कर 4,31,011 यूनिट हो गई। इसके उलट बजाज ऑटो की बिक्री दो फीसद घटकर 3,36,274 यूनिट के आंकड़े पर आ गई।

संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस