Move to Jagran APP

ह्युंडे ग्रांड आई10 को मिली जीरो स्‍टार सिक्‍योरिटी रेटिंग

कारों की सुरक्षा का स्‍तर जांचने के लिए किए जाने वाले क्रैश टेस्‍ट में ह्युंडे को जीरो स्‍टार रेटिंग प्राप्‍त हुई है।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2015 01:46 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2015 01:47 PM (IST)
ह्युंडे ग्रांड आई10 को मिली जीरो स्‍टार सिक्‍योरिटी रेटिंग

नई दिल्ली। कारों की सुरक्षा का स्तर जांचने के लिए किए जाने वाले क्रैश टेस्ट में ह्युंडे को जीरो स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। यह रेटिंग लैटिन एनसीएपी द्वारा दी गई है। यह रेटिंग भारत में बनी ग्रांड आई10 के लिए जारी की गई है, जिसे चिली देश में एक्सपोर्ट किया जाता है। जबकि यूरोपीय बाजार में उपलब्ध ग्रांड आई10 को 4 स्टार रेटिंग दी गई थी।

loksabha election banner

ग्रांड आई10 के यूरोपीय मॉडल में चाइल्ड सीट पर आईएसओफिक्स एंकरेग्स तथा एंटी स्किड तकनीक का उपयोग किया गया है। इसी के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) फीचर भी दिया गया है। वहीं लैटिन एनसीएपी द्वारा जांची गई कार में न तो एयरबैग्स हैं, न ही आईएसओफिक्स और न ईएससी फीचर है।

लैटिन एनसीएपी की अध्यक्ष मारिया फरनेंडा रुड्रिग्स का कहना है कि यूरोपीय देश और लैटिन अमेरिका में अलग-अलग मानकों वाली कारें बेची जा रही हैं। इससे कंपनी की ब्रांड वैल्यू पर असर पड़ सकता है।

गौरतलब है कि भारत में भी ग्रांड आई10 के बेसिक मॉडल में एबीएस तथा एयरबैग्स की सुविधा नहीं दी गई है। वहीं एस्टा वेरिएंट में यह फीचर दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स के साथ पेट्रोल इंजन ग्रांड आई10 की कीमत 5.90 लाख रुपए है, जबकि डीजल मॉडल की कीमत 6.77 लाख रुपए है। यह दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.